मूंगफली खाने के बाद पानी पीना क्या सचमुच नुकसानदायक है, जानें

0
44

नई दिल्ली: क्या मूंगफली खाने के बाद पानी पीना चाहिए ? ये सवाल अभी तक पहेली बना हुआ है. हालांकि इसके बारे में अलग-अलग तरीके से लोगों ने व्याख्या करने की कोशिश की है. लेकिन विज्ञान ने इस बारे में कुछ खुलासा नहीं किया है.

क्या मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से खराश, खांसी होती है ?

एक बात बड़े जोर शोर से कही जाती है कि मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए. इसका कारण बताते हुए कहा जाता है कि ऐसा करने से खांसी और गले में खराश पैदा हो सकती है जबकि खांसी या गले में खराश की बात सिर्फ काल्पनिक है. विज्ञान इसको साबित नहीं कर सका है.

एक धारणा ये भी चली आ रही है कि मूंगफली खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है और इसलिए सर्दी में इसका सेवन फायदेमंद रहता है. इसलिए पानी गर्मी को कम करता है और शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखता है. मगर ये भी मालूम रहना चाहिए कि एक साथ गर्मी और ठंडक से जुकाम, नजला, खांसी और कई बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है. हालांकि कुछ विशेषज्ञ तो किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ खाने के बाद पानी पीने को अच्छा नहीं मानते क्योंकि इससे पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है या एसिडिटी की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए खाद्य पदार्थ के सेवन के बाद कम से कम 15 मिनट इंतजार कर पानी पीना बेहतर माना जाता है.

एक और बात कही जाती है कि मूंगफली खाने के बाद पानी पीना पेट की समस्याओं का कारण बनता है. विशेषकर बच्चों में मूंगफली से एलर्जी पैदा होती है और ऐसी हालत में पानी पीने से स्थिति और बदतर हो सकती है. तो इस तरह की दुविधा वाली स्थिति से बचने के लिए बेहतर है सावधानी. मूंगफली खाने के बाद पानी पीना नुकसानदेह नहीं भी हुआ तो सावधानी बरतने में कोई हानि नहीं है. मूंगफली प्राकृतिक तौर पर सूखी होती है क्योंकि उनके खाने से प्यास महसूस होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.