प्राथमिक शिक्षा विभाग तैयार कर रहा आधुनिक पोर्टल

0
45

लखनऊ, 6 दिसम्बर प्राथमिक शिक्षा विभाग प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के क्रम में अपने पोर्टल को आधुनिक बनाने जा रहा है। इस वेबसाइट में शिक्षकों और बच्चों को एक क्लिक पर सारे कक्षावार और विषयवार पाठ्यक्रम के लिंक मिलेंगे। जिसका वे आसानी से कक्षाओं में उपयोग कर सकेंगे। प्राथमिक शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षकों की सहूलियत को देखते हुए ऐसा कदम उठाने जा रहे हैं। सभी शिक्षकों को एक ही स्थान पर पढ़ाने वाली सामग्री एक ही जगह उपलब्ध कराने के मकसद से विभाग ने एचसीएल फाउंडेशन के साथ करार किया है। वर्तमान में यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हरदोई में चल रहा है। 

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एचसीएल ने अभी कक्षा एक से पांच तक सभी प्रकार का मैटीरियल तैयार कर लिया है। छोटे बच्चों के एनीमेटेड वीडियो और ई-बुक्स जैसे अनेक प्रकार की समाग्री एकत्रित करके वेबसाइट पर डाला जाएगा। 

प्रस्तुत कक्षा के विषयों पर क्लिक करने पर उससे संबंधित सभी पाठ्यक्रम यहां खुलेंगे और सभी लिंक शो हो सकेंगे। 

इस वेबसाइट पर 800 से ज्यादा ऑडियो-वीडियो कंटेट आ चुके हैं। इसमें ऑनलाइन ट्यूशन के वीडियो भी उपलब्ध रहेंगे। इन्हें शिक्षक एक मोबाइल व इंटरनेट के जरिए कक्षा में पढ़ाते समय इस्तेमाल कर सकेंगे। इसे चलाने और सीखाने के लिए एचसीएल बकायदा प्रशिक्षण भी देगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.