JEE मेन्स परीक्षा 2020 का एडमिट कार्ड जारी, 6 जनवरी से होगी परीक्षा- ऐसे करें डाउनलोड

0
30

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन्स के एडमिट कार्ड रिलीज कर दिया है. ये परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार एडमिट कार्ड को ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

एनटीए के जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जेईई मेन्स का एग्जाम 6 जनवरी से 11 जनवरी के बीच हो सकता है. जेईई मेन्स की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) से होगी. यानि परीक्षा ऑनलाइन होगी. जो लोग B.Arch.(बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर) की परीक्षा देंगे उनकी परीक्षा ऑफलाइन होगी.

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

  • सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं.
  • उसके बाद अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालें.
  • उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
  • वहां से उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके उसका प्रिंट ले लें.

एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को एक आइडेंटी प्रूफ लाना भी जरूरी है. परीक्षा का समय दो पालियों में होगा. पहली पाली का समय 9.30 से 12.30 और दूसरी पाली का समय 2.30 से 5.30 होगा. वहीं परीक्षा का परिणाम 31 जनवरी को जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि जेईई मेन्स की परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होता है. इस परीक्षा का अगला आयोजन अप्रैल 2020 में किया जाएगा.

जेईई परीक्षा के बारे में जानकारी-

जो लोग इंजीनियरिंग करना चाहते हैं. उनको जेईई परीक्षा के आधार पर कॉलेज में प्रवेश मिलता है. जिनके पास 11th और 12th में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के सब्जेट हों वही इस परीक्षा को दे सकते हैं. जो लोग जेईई परीक्षा को पास कर लेते हैं उनको एनआईटी ( नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ) और आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) जैसे बड़े कॉलेज में एडमिशन मिलता है. एग्जाम में कुल 90 प्रश्न होते हैं. जिसमें प्रत्येक विषय (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स) के 30-30 क्वेश्चन शामिल होते हैं. पेपर कुल 360 अंको का होता है. पेपर में नेगेटिव मार्किंग भी होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.