एक साल बाद फिर दिल्ली में पेट्रोल 75 रुपये के पार, प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

0
54

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में एक साल बाद पेट्रोल 75 रुपये लीटर के पार हो गया है और यहां डीजल 66.04 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा है. पेट्रोल और डीजल के दामों में इस वृद्धि के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार की जमकर आलोचना की है. प्रियंका गांधी ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर भी मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, ”जनता को महंगाई ने परेशान कर रखा है. प्याज कई जगह 200 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच चुका है. पेट्रोल महंगा होकर 75 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुका है. बीजेपी सरकार अभी निद्रा के मूड में ही लग रही है.”

बता दें कि दिल्ली में पिछले साल 24 नवंबर को पेट्रोल की कीमत 75.25 रुपये प्रति लीटर था. उसके बाद आज यहां पेट्रोल 75 रुपये के पार हो गया है. पेट्रोल के दामों में सोमवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई और डीजल की कीमत दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर 75 रुपये, 77.67 रुपये, 80.65 रुपये और 77.97 रुपये प्रति लीटर हो गया है. चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी बढ़कर 66.04 रुपये, 68.45 रुपये, 69.27 रुपये और 69.81 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

इससे पहले पिछले हफ्ते संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच प्याज की कीमत के मुद्दे पर गरमागरम बहस हुई थी. इसमें मुख्य रूप से कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह व निर्मल सीतारमण पर टिप्पणी की थी.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा था, पूरे देश में बाजारों में आग लगी हुई है, क्योंकि सभी वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं, विशेष रूप से प्याज की कीमत. केंद्र सरकार प्याज को 67 रुपये प्रति किलो की कीमत पर आयात कर रही है, जबकि इसे बाजार में 130-140 रुपये प्रति किलो की दर पर बेचा जा रहा है.” सरकार का कहना है कि बेमौसम बारिश के कारण प्याज की कीमत बढ़ रही है, जिसने देश के कई हिस्सों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है. आयातित प्याज केवल जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह तक उपलब्ध होगा.

गौरतलब है कि कच्चे तेल के दाम में बीते दिनों आई तेजी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला फिर शुरू हो गया है. तेल विपणन कंपनियों ने लगातार दो दिनों में पेट्रोल का दाम दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे जबकि कोलकाता में 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है. वहीं, डीजल लगातार तीन दिनों में दिल्ली और कोलकाता में 26 पैसे, मुंबई में 27 पैसे जबकि चेन्नई में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले सप्ताह आई तेजी के बाद फिर नरमी का रुख बना हुआ है. इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के फरवरी अनुबंध में सोमवार को बीते सत्र से 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 64.17 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयाक मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में 0.52 फीसदी की गिरावट के साथ 58.89 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.