अमेरिका, तालिबान में कई बिंदुओं पर सहमति बननी बाकी

0
166

दोहा/काबुल, दोहा में चल रही अमेरिका-तालिबान शांति वार्ता के करीबी सूत्रों ने कहा है कि दोनों पक्षों को हिंसा में कमी, संघर्षविराम और अंतर-अफगान वार्ता सहित कई मुद्दों पर सहमति बनानी अभी बाकी है। टोलो न्यूज के मुताबिक, सात दिसंबर को वार्ता शुरू हुई थी और कतर की राजधानी में बंद कमरे में वार्ता चल रही है।

सूत्रों ने सोमवार को कहा कि तालिबान अभी भी संघर्षविराम समझौते को जल्दबाजी का फैसला मानता है और वे अभी तक केवल अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हुए हैं।

उन्होंने कहा कि अगर समझौते पर हस्ताक्षर किए जाते हैं, तो तालिबान 10 किलोमीटर की दूरी के भीतर अमेरिकी ठिकानों पर हमले नहीं करने के लिए सहमत होगा।

इस बीच, तालिबान के एक पूर्व कमांडर सैयद अकबर आगा ने कहा, “समझौता लगभग तय है। केवल कुछ ही मुद्दे शेष हैं, जिन पर दोनों पक्ष चर्चा कर रहे हैं और संघर्षविराम उनमें से एक है।” 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला के कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि काबुल और वाशिंगटन शांति वार्ता पर समन्वय कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हिंसा में कमी, संघर्षविराम पर सहमति, बातचीत के लिए एक समावेशी प्रतिनिधिमंडल का गठन और अंतर-अफगान वार्ता शुरू करना हमारे और हमारे सहयोगियों की सामूहिक मांगें हैं।”

सितंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा काबुल में तालिबान के हमले में एक अमेरिकी सैनिक के मारे जाने के बाद वार्ता रोक दी गई थी, जिसके बाद अब वार्ता का नया दौर फिर से शुरू हुआ है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.