लीबिया में करीब 900000 लोगों को मानवीय सहायता की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र

0
170

त्रिपोली, लीबिया में करीब 900,000 लोगों को साल 2020 में मानवीय सहायता की जरूरत है। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र के ऑफिस फॉर द कॉर्डिनेशन ऑफ ह्यूमनटेरियन अफेयर्स (ओसीएचए) ने दी है। ओसीएचए के शुक्रवार को दिए बयान का हवाला देते हुए समचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा, “लीबिया में अनुमानित 897000 लोगों को साल 2020 में मानवीय सहायता की आवश्कता है। यह उन सबसे अधिक कमजोर लोगों को दर्शाता है, जिन्हें गंभीर रूप से सहायता की अत्यंत आवश्यता है।”

ओसीएचए के अनुसार, लीबिया में मानवीय सहायता की आवश्यकता वाले ज्यादातर लोगों में वे शामिल हैं, जो आंतरिक रूप से विस्थापित, वापस लौटने वाले, गैर-विस्थापित लेकिन संघर्ष से प्रभावित, शरणार्थी और प्रवासी हैं।

ओसीएचए ने कहा कि आंतरिक रूप से विस्थापित और लौटने वाले हजारों लोगों के लिए स्वच्छ पेयजल, चिकित्सा सेवा और सुरक्षित आवास जैसी बुनियादी जरूरतें देश में लंबे समय से चल रहे संघर्ष के कारण बदहाल हो चुकी हैं। इससे महिला एवं बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। 

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने यह भी अनुमान लगाया कि लीबिया में 655,000 शरणार्थी और प्रवासी हैं, जिनमें 48,000 शरणार्थी पंजीकृत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.