प्रॉपर्टी में इंवेस्टमेंट करने वालों के लिए ये हैं कुछ टिप्स, जान लें

0
182
Model house and currency in woman hand against white background

नई दिल्लीः प्रॉपर्टी में निवेश करना आजकल आसान हो गया है, हालांकि कई जानकारों का कहना है कि प्रॉपर्टी में निवेश करना अब फायदे का सौदा नहीं रह गया है. लेकिन अभी भी कई जानकार हैं जो मानते हैं कि आने वाले समय में प्रॉपर्टी में अच्छी तेजी आएगी. अगर आप भी प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं तो पहले आपको यहां बताई गई कुछ बेसिक बातों की जानकारी ले लेनी चाहिए.

  1. तय करें कि रेडी टू मूव प्रॉपर्टी लेनी है या अंडर कंस्ट्रक्शनः सबसे पहले अपने इस लक्ष्य को समझ लें कि अंडर कंस्टक्शन प्रॉपर्टी लेनी है या रेडी टू मूव. इसको तय करने के बाद आपके लिए आसानी हो जाएगी. अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की कीमत थोड़ी कम होती है और रेडी टू मव थोड़ी महंगी मिल सकती है.
  2. निवेश से पहले चेक करें प्रॉपर्टी की बैकग्राउंडः निवेश से पहले प्रॉपर्टी के बैकग्राउंड की सही जांच करना बहुत जरूरी है. प्रॉपर्टी के साथ साथ बिल्डर और बिल्डर के पुराने प्रोजेक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी निकालनी चाहिए. अगर आप अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी ले रहे हैं तो वो कानूनी रूप से वैध है या नहीं इसकी पूरी जांच करें. साथ ही ये भी देखें कि उक्त प्रोजेक्ट को सभी तरह की मंजूरी मिली हुई हैं या नहीं.
  3. बजट और टाइम पीरियड का रखें ध्यानः आपका कितना बजट है और कितने टाइम पीरियड में आप प्रॉपर्टी को अपने पास चाहते हैं इन सब बातों को पहले से तय कर लें. प्रॉपर्टी लेना बहुत बड़ा निर्णय होता है और इसमें जल्दबाजी न करें और सारे आकलन पहले से कर लें. अगर प्रॉपर्टी के पजेशन में थोड़ी-बहुत देर भी होती है तो आपके पास क्या इसके लिए तैयारी है इसको तय करना बहुत जरूरी है.
  4. डाउन पेमेंट की तैयारी करके रखेंः अगर सारी बातें अनुकूल होती हैं और लोन का भी प्रबंध हो गया है तो भी डाउन पेमेंट के लिए आपको अच्छी खासी रकम की जरूरत होगी. इस रकम का पूरा इंतजाम कर लें और जैसे ही प्रॉपर्टी की बात पक्की हो जाए तो आपको डाउन पेमेंट करना होगा. डाउन पेमेंट के अलावा भी कुछ और रकम का इंतजाम करके रखें क्योंकि कुछ और खर्चे भी होते हैं.

अगर आपके पास प्रॉपर्टी खरीदने का पूरा प्रबंध हो गया है तो ये समय अच्छा है और आप प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. बस यहां बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखें और अपने सपने को सच कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.