IND Vs NZ: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, T-20 क्रिकेट में चौथी बार किया है यह खास कमाल

0
70

IND Vs NZ: भारत ने शुक्रवार को ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 204 रनों के लक्ष्य को चेज किया और एक ओवर शेष रहते जीत हासिल की. यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा सफल चेज है. यह चौथा मौका है जब इंडिया ने ट्वेंटी-ट्वेंटी में 200 से अधिक का लक्ष्य चेज किया है. टीम इंडिया अकेली ऐसी टीम है जिसने अब तक ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में चार बार 200 से ज्यादा का लक्ष्य चेज किया है. इसके साथ ही टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल करने में भी कामयाब हो गई है.

200 रन का लक्ष्य चेज करने के मामले में दूसरे नम्बर पर आस्ट्रेलिया है, जिसने दो बार यह कारनामा किया है. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और कतर ने एक-एक बार यह कारनामा किया है. इससे पहले भारत ने 2019 में हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी.

न्यूजीलैंड ने एक बार चेज किया है 200 से ज्यादा का लक्ष्य

2009 में भारत ने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ 207 रनों के लक्ष्य का सफल पीछा किया था. इसके अलावा 2013 में भारत ने राजकोट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 202 रनों के लक्ष्य को चेज करते हुए जीत हासिल की थी.

इन सबके अलावा भारत ने 2018 में ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ 199 तथा 2016 में सिडनी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत पाई थी. जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो उसके खिलाफ इससे पहले सिर्फ आस्ट्रेलिया ने 2018 में ऑकलैंड में ही 244 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.