गणतंत्र दिवस के लिए बेंगलुरू में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता किए

0
86

बेंगलुरू, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि गणतंत्र दिवस के लिए बेंगलुरू में सुरक्षा एवं सतर्कता बढ़ा दी गई है। बेंगलुरू के पुलिस आयुक्त भास्कर राव ने यहां एक बयान में कहा, “फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ परेड ग्राउंड में हमारे कर्मियों की अतिरिक्त तैनाती के साथ शहर भर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।”

गणतंत्र दिवस के लिए देशव्यापी अलर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शहर और राज्य पुलिस को सुरक्षा बढ़ाने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया है, ताकि गणतंत्र दिवस शांतिपूर्वक मनाया जा सके।

राव ने कहा, “शहर के परेड मैदान में 150 अधिकारियों सहित 1,000 से अधिक पुलिसकर्मी ड्यूटी पर होंगे, जहां राज्य के राज्यपाल वजुभाई वाला राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। वह गार्ड ऑफ ऑनर के साथ ही रक्षा और सुरक्षा बलों की 44 टुकड़ियों से सलामी लेंगे। शहर के स्कूल और कॉलेज के लगभग 2,000 छात्रों द्वारा दर्शकों के के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।”

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का एक हेलीकॉप्टर झंडारोहण समारोह और राष्ट्रगान की प्रस्तुति के बाद कार्यक्रम स्थल के पास फूलों की वर्षा करेगा।

पुलिस ने निगरानी के लिए मैदान में और उसके आसपास 70 क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन कैमरा (सीसीटीवी) भी तैनात किए हैं। इसके अलावा मेटल डिटेक्टर लगाए हैं और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए बम निरोधक दस्ते को भी तैनात किया जाएगा।

राव ने कहा, “शहर के केंद्रीय व्यापार जिले में भीड़ से बचने के लिए वाहनों के आवागमन को विनियमित और प्रतिबंधित किया जाएगा। परेड ग्राउंड की ओर जाने वाली सड़कों पर भीड़ को रोकने के लिए एक किलोमीटर के दायरे में सभी प्रकार के वाहनों की पार्किं ग पर प्रतिबंध लगाया गया है।”

राज्य सरकार की ओर से हर साल गणतंत्र दिवस की मेजबानी करने वाला ब्रुहट बेंगलुरू महानगर पालिक (बीबीएमपी) पहली बार मार्च-पास्ट में अपने नागरिक कर्मचारियों के 50 सदस्यीय दल के साथ भाग ले रहा है।

राज्यभर के शहरों और कस्बों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, विशेष रूप से मंगलुरू में, जहां 20 जनवरी को हवाईअड्डे पर एक क्रूड बम का पता चला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.