भारत-ब्राजील ने द्विपक्षीय संबंधों को नई गति देने पर की चर्चा की, 15 समझौतों पर किए साइन

0
26

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो ने शनिवार को भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नई गति पैदा करने के लिए अलग-अलग मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने आए हैं.

भारत और ब्राजील ने कृषि, फूड प्रोसेसिंग, बायो एनर्जी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा समेत कई क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के बीच व्यापार और निवेश के अहम क्षेत्रों, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा, औषधि, वैज्ञानिक शोध में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए संबंधों के आयामों पर व्यापक चर्चा हुई.

मोदी ने बोलसोनारो से बातचीत के बाद कहा, “हमने भारत और ब्राजील के बीच संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति जताई है. हम रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और रक्षा सहयोग में हम व्यापक दृष्टिकोण आधारित सहयोग चाहते हैं.”

उन्होंने कहा, “हमारी सामरिक साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए हमने एक प्लान तैयार किया है. साल 2023 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली साल होगा.”

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, तेल और गैस के साथ संस्कृति जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में सहयोग और तेजी से आगे बढ़ेगा.”

उन्होंने आगे कहा, “आज हमने तय किया है, दोनों देश बहुस्तरीय मुद्दों पर अपने सहयोग को और सुदृढ़ बनाएंगे और हम सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में आवश्यक सुधार के लिए मिलकर प्रयास करेंगे.”

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा के बाद कहा, “हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.