2019 में स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, शाओमी बना नंबर वन ब्रैंड

0
79
HONG KONG, CHINA - 2018/12/28: Xiaomi logo is seen on an android mobile phone over stock chart. (Photo by Daniel Fung/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)

2019 में भारत में 15.8 करोड़ स्मार्टफोन बेचे गए. ऐसा पहली बार हुआ कि स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया. इसी के साथ भारत स्मार्टफोन का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है. काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

रिपोर्ट के मुताबिक मिडरेंज के सेगमेंट में बड़ी ग्रोथ दर्ज की गई है. चीनी कंपनियों ने उन यूजर को लुभाने की पूरी कोशिश की जो अपना स्मार्टफोन बदलता चाहते हैं और ऐसा करने में वो सफल भी हुए. बढ़िया फीचर्स वाले फोन के साछ चीनी कंपनियों ने युवाओं का मन जीता. इसके अलावा भारत में ऑनलाइन बिक्री के कारण भी स्मार्टफोन बाजार में बूम आया.

रिसर्च के मुताबिक आने वाले वक्त में भारत में स्मार्टफोन की सेल और भी बढ़ने की उम्मीद है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 28 फीसदी मार्केट शेयर के साथ शाओमी टॉप पर रहा है. सैमसंग 21 फीसदी, रियलमी 10 फीसदी और ओप्पो 9 फीसदी भी टॉप ब्रैंड्स की लिस्ट में शामिल रहे.

भारत में शानदार प्रदर्शन के कारण शाओमी ने दुनिया के 10 सबसे अधिक बिकने वाले फोन की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है. हालांकि घरेलू मार्केट में शाओमी को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा लेकिन दुनिया के दूसरे बाजारों में खास तौर पर भारत में उसका प्रदर्शन अच्छा रहा.

शाओमी यूरोप की चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन गई है. यूरोप में शाओमी ने 17 प्रतिशत बाजार पर कब्जा कर लिया है. कंपनी का कहना है कि चूंकि वो स्मार्टफोन के अलावा भी कई डिवाइस बनाती है इसलिए ही वो ये काम कर पाई है.

2014 में शाओमी ने भारत में कदम रखा था और देखते ही देखते वो भारत में नंबर वन स्मार्टफोन कंपनी बन गई. कंपनी ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी अपने सामान को बेचती है. फोन के अलावा शाओमी टीवी और लगेज आदि बनाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.