न्यूजीलैंड को 297 रन का लक्ष्य; राहुल ने करियर का चौथा शतक लगाया, कोहली लगातार तीसरे मैच में फ्लॉप

0
50

खेल डेस्क. भारत ने न्यूजीलैंड को 3 वनडे की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 297 रन का लक्ष्य दिया। माउंट माउनगुई में खेले जा रहे मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने ने 7 विकेट पर 296 बनाए। लोकेश राहुल ने 112, श्रेयस अय्यर 62, मनीष पांडे 42 और पृथ्वी शॉ 40 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के हामिश बेनेट ने 4 विकेट लिए। राहुल करियर का चौथा शतक लगाकर आउट हुए। बेनेट की गेंद पर उनका कैच काइल जैमिसन ने लिया। पांडे को भी बेनेट ने मिशेल सेंटनर के हाथों कैच आउट कराया।

इससे पहले अय्यर करियर का 8वां अर्धशतक लगाकर जिमी नीशम की गेंद पर कॉलिन डी ग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट हुए। अय्यर ने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। पृथ्वी शॉ को कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने रनआउट किया। विराट कोहली लगातार तीसरे वनडे में फ्लॉप रहे। वे 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बेनेट की गेंद पर उनका कैच जैमिसन ने लिया। मयंक अग्रवाल 1 रन बनाकर आउट हो गए। जैमिसन ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

भारत सीरीज में 0-2 से पीछे

टीम इंडिया पहले ही यह सीरीज 0-2 से हार चुकी है। अब आखिरी मैच जीतकर उसके पास सम्मान बचाने का मौका है। इस मैदान पर भारत ने अब तक 2 वनडे खेले हैं, जिनमें न्यूजीलैंड को शिकस्त दी है। पिछली बार 28 जनवरी 2019 को टीम इंडिया ने कीवी टीम को 7 विकेट से हराया था। सीरीज का पहला वनडे हैमिल्टन में खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद ऑकलैंड मैच में भारतीय टीम को 22 रन से हार झेलनी पड़ी। 3 या उससे ज्यादा मैचों की सीरीज की बात की जाए तो भारत के खिलाफ 31 साल से कोई भी टीम क्लीन स्वीप नहीं कर सकी है। वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 1989 में घरेलू मैदान पर 5-0 से हराया था।

जाधव की जगह पांडे टीम में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बदलाव किया। केदार जाधव को बाहर कर मनीष पांडे को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। वहीं, न्यूजीलैंड में नियमित कप्तान केन विलियम्सन और मिशेल सेंटनर की वापसी हुई। मार्क चैपमैन और टॉम ब्लेंडल को बाहर किया।

दोनों टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, काइल जैमिसन और हामिश बेनेट।

बुमराह का फ्लॉप प्रदर्शन टीम के लिए चिंता का विषय
तेज गेंदबाज बुमराह ने इसी साल चोट के बाद टीम में वापसी की। इसके बाद से उनका फ्लॉप प्रदर्शन जारी है। बुमराह ने 5 वनडे में 277 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 1 ही विकेट लिया। पिछले तीन वनडे में उन्हें कोई सफलता नहीं मिला। ऐसा उनके करियर में पहली बार हुआ।

हेड-टू-हेड
भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 109 वनडे खेले गए। टीम इंडिया ने 55 में जीत दर्ज की, 48 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 5 बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने 41 में से 14 ही मुकाबले जीते। 24 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 2 का नतीजा नहीं निकल सका। इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज अपने नाम की, जबकि 4 बार हार मिली। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.