बीजिंग/बैंकॉक/नई दिल्ली. कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर गुरुवार को दो यात्री कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि दोनों यात्री थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से आए थे। अब कोलकाता में कोरोनावायरस के मरीजों की तादाद तीन हो गई है। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को स्पाइसजेट की फ्लाइट से चीन से लौटे एक यात्री को संदिग्ध पाया गया। उसकी जांच की जा रही है। चीन में इस वायरस से एक दिन में 242 मौतें हुईं। वहां अब मौतों का आंकड़ा 1365 हो गया है। कोरोनावायरस के 59 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, जापान के योकोहोमा तट पर फंसे डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर अब तक 218 लोगों की जान गई।

क्रूज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी सोनाली ठाकुर ने बुधवार को भारत सरकार से मदद की अपील की। एक न्यूज चैनल से वीडियो के जरिए हुई बातचीत में उन्होंने कहा- संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम बस घर वापस जाना चाहते हैं।

  • अमेरिका की प्रमुख विमान सेवा कंपनी यूनाइटेड एयरलाइंस ने कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच चीन जाने वाली उड़ानों को 24 अप्रैल तक स्थगित रहने देने का फैसला किया है।
  • वियतनाम ने गुरुवार को घोषणा की कि कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका के कारण 10 हजार लोगों को 20 दिन तक निगरानी में रखा जाएगा। अब तक देश में 15 मामलों की पुष्टि हुई है।

बुधवार को 2 भारतीय में संक्रमण की पुष्टि हुई

इससे पहले डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार दो भारतीय बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे। जापान में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी। दूतावास ने बताया कि यात्रियों और क्रू मेंबर समेत 160 भारतीय इस जहाज पर सवार हैं। जापान में वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए क्रूज को 19 फरवरी तक पोर्ट पर ही रोके रखने का फैसला किया गया है। शिप में कुल 3711 लोग सवार हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस का नाम कोविड-19 रखा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को नोवेल कोरोनावायरस का नया आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रखा। को- कोरोना, वि- वायरस और डी का मतलब डिजीज है। चीन के हेल्थ कमीशन ने 8 फरवरी कोरोनावायरस का नाम बदलकर नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) कर दिया था।

सरकार कोरोनावायरस के खतरे को गंभीरता से नहीं ले रही : राहुल गांधी

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोनावायरस को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट किया था- कोरोनावायरस हमारे लोगों और हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर खतरा है। मेरी समझ से सरकार इस खतरे को गंभीरता से नहीं ले रही है। उधर, आंध्र प्रदेश में 50 साल के व्यक्ति ने कोरोनावायरस से संक्रमण की आशंका के बाद मंगलवार को आत्महत्या कर ली। उनका इलाज करने वाले डॉक्टर ने पुष्टि की कि उसे वायरल था, उसमें कोरोनोवायरस के कोई लक्षण नहीं थे। रिश्तेदारों ने बताया कि उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए खुदकुशी कर ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.