नई दिल्ली: दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिट इंडिया अभियान के तहत फ्री प्लेटफॉर्म टिकट हासिल करने के लिए एक मशीन लगाई गई है. जिसके लिए आपको केवल अपनी फिटनेस साबित करनी होगी. इस मशीन का नाम  ‘squat  kiosk’ या  ‘स्क्वाट मशीन’ है. नियम के अनुसार 180 सेकेंड में 30 बार दंड-बैठक (उठक-बैठक) करने पर लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट मुफ्त में मिल जाएगा. इसके टिकट के लिए 10 रुपए चुकाने पड़ते हैं. लिहाजा अब उठक-बैठक करके आप 10 रुपए की बचत भी कर सकते हैं.

रेलवे की इस अनूठी पहल की जानकारी खुद केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो के साथ अपने ट्विटर के जरिए दी. रेलवे मंत्रालय ने भी ट्वीट कर लोगों को इस मशीन के बारे में जानकारी देते हुए एक्सरसाइज करने के लिए प्रोत्साहित किया है. अब सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है. फ्री प्लेटफॉर्म टिकट हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले मशीन के सामने बने पदचिन्हों पर जाकर खड़ा होना होगा और मशीन पर लगे कैमरा से आपके चेहरे को स्कैन करने का इंतजार करना होगा.

अब दंड बैठक / उठक बैठक शुरू करनी होगी और 180 सेकेंड यानि कि तीन मिनट में अगर आप 30 बार उठक बैठक करने में सफल रहते हैं तो आपके लिए तुरंत ही मशीन से फ्री प्लेटफॉर्म टिकट निकल जाएगा. एबीपी न्यूज़ की टीम स्क्वॉड मशीन देखने के लिए आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंची, उठक-बैठक कर रहे विपिन से जब बात की तो उन्होंने बताया कि तीन मिनट में 30 बार उठक-बैठक करना बहुत मुश्किल नहीं है और अब आनंद विहार पर प्लेटफॉर्म टिकट के लिए वो इस मशीन का ही इस्तेमाल करेंगे. फिलहाल इसकी जानकारी ना होने की वजह से प्लेटफॉर्म टिकट के लिए अब भी  लंबी लाइन लग रही है. देश में पहली बार इस तरह की मशीन किसी रेलवे स्टेशन पर लगी है.

पीयूष गोयल ने किया ट्वीट

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसको लेकर एक वीडियो शेयर किया. जिसमें एक वीडियो अटैच है. साथ ही उन्होंने कैप्शन लिखा,” रेलवे का अभिनव प्रयोग. फिट रहिये, फिटनेस दिखाइए, और प्लेटफार्म टिकट निशुल्क पाइए. दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन पर लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए एक Squat Machine लगाई गई है. इस मशीन के सामने निर्धारित एक्सरसाइज करने से निशुल्क प्लेटफार्म टिकट दिया जाता है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.