नेवी चिल्ड्रन स्कूल की स्पेशल चाइल्ड ने अरब सागर में की 14 किलोमीटर की तैराकी, बनाया विश्व रिकॉर्ड

0
32

मुंबईः नेवी चिल्ड्रेन स्कूल की एक छात्रा ने तैराकी में ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जिसे आज तक कोई नहीं कर सका. 11 साल की स्पेशल चाइल्ड जिया राय ने अरब सागर में 14 किलोमीटर की ओपन स्विमिंग कर यह मुकाम हासिल किया है. जिया ने अरब सागर में 14 किलोमीटर की दूरी को तीन घंटे 27 मिनट में पूरा किया है. जिया के पिता मदन राय भारतीय नौसेना में अधिकारी हैं.

बता दें कि जिया मुंबई के नेवी चिल्ड्रेन स्कूल के छठवीं क्लास की छात्रा हैं. 15 फरवरी 2020 को जिया राय ने ओपन वाटर स्विमिंग करते हुए आरब सागर में 14 किलोमीटर की दूरी तय कर ली. जिया ने मुंबई के नजदीक एलिफेंटा आइलैंड से गेटवे ऑफ इंडिया के बीच 3 घंटे 27 मिनट में 14 किलोमीटर की दूरी को तैरते हुए पार किया. इसके साथ ही जिया ने सबसे तेज तैराकी करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है.

इस सोलो स्विमिंग इवेंट का आयोजन स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अंतर्गत स्विमिंग एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र के निगरानी में आयोजित किया गया था. सबसे कम उम्र में, स्पेशल चाइल्ड केटेगरी में 14 किलोमीटर की दूरी 3 घंटे 27 मिनट 30 सेकंड में तय करके जिया राय का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स, एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ है.

बता दें कि जिया को कम उम्र में Autism Spectrum Disorder की दिक्कत थी. इसका मतलब है जिया का विकास तुलनात्मक रूप से धीरे होता है. जिया को दो साल की उम्र में स्पष्ट बोलने में दिक्कत थी. डॉक्टरों की सलाह के बाद जिया को वाटर थेरेपी देते हुए स्विमिंग की सलाह दी गई. वाटर थेरेपी जिया के लिए बहुत काम आई. इसी दौरान जिया ने तैराकी में अपनी रुचि बढ़ाई. जिया के माता पिता ने इसका समर्थन किया. उन्होंने ही जिया को अलग-अलग तैराकी प्रतियोगिता के लिए तैयार किया. इसके साथ ही कई मुश्किलों के बीच जिया ने जो किया उससे जिया के माता पिता, नेवी स्कूल के अलावा हर उस व्यक्ति को गर्व हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.