मोदी ने कहा- अमेरिका से ट्रम्प अहमदाबाद में उतरकर सीधे साबरमती आश्रम पहुंचे, गुजरात में आपका स्वागत है

0
149

अहमदाबाद (गुजरात). अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिन के भारत दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की। दोनों नेता साबरमती आश्रम गए। अब मोटेरा स्टेडियम के मेगा शो ‘नमस्ते ट्रम्प’ में 1.25 लाख लोगों को संबोधित करेंगे। यहां कैलाश खेर बाहुबली के ‘जय जय कारा’ गीत से ट्रम्प का स्वागत करेंगे। अमेरिका से 1000 एनआरआई भी समारोह में शामिल हुए। स्टेडियम में उद्योगपतियों और 14 हजार अतिथियों के लिए अलग बैठक व्यवस्था है।

2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ट्रम्प अहमदाबाद पहुंचने वाले 5वें राष्ट्रध्यक्ष हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अहमदाबाद आ चुके हैं। नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम के बाद डोनाल्ड ट्रम्प आगरा जाएंगे, जहां वे ताजमहल का दीदार करेंगे।

150 मिनट के दौरे के लिए 25 हजार जवान तैनात

ट्रम्प के 150 मिनट के दौरे के लिए अहमदाबाद में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। पुलिस के 65 एडिशनल सुपरिंटेंड (एसीपी), 200 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर और 12 हजार सिटी पुलिस के जवानों को ट्रम्प के काफिले की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। वहीं, एनएसजी, सेंट्रल फोर्स, एसपीजी, एलआरडी, एसआरपीएफ और सीआरपीएफ समेत कुल 25 हजार जवान शहर की सुरक्षा संभाल रहे हैं।

स्टेडियम की सुरक्षा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के हवाले

मोटेरा स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की टीम के पास है। अमेरिकी कमांडो मोदी और ट्रम्प के कार्यक्रम के दौरान हर हरकत पर नजर रखेंगे। गुजरात पुलिस के जवान सिविल ड्रेस में भीड़ के बीच मौजूद रहेंगे। स्टेडियम के अंदर किसी को खाना और पानी तक ले जाने की अनुमति नहीं है। इस मेगा शो में आने वाले लोग 120 डोर फ्रेम वाले 240 मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद ही कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे।

मोटेरा स्टेडियम में 25 बेड का विशेष अस्पताल

आपातकालीन व्यवस्था के तहत मोटेरा स्टेडियम में 25 बिस्तर का विशेष अस्पताल तैयार किया गया है। एक आईसीयू और एक आपातकालीन केंद्र भी है। यहां डोनाल्ड ट्रम्प, मिलेनिया और नरेंद्र मोदी के ब्लड ग्रुप मौजूद हैं। स्टेडियम के हर गेट पर भी मेडिकल टीम मौजूद रहेगी। 28 पार्किंग ब्लॉक में भी एक-एक मेडिकल टीम तैनात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.