कोरोना वायरस: भारत में पीड़ितों की संख्या बढ़कर हुई 30, ईरान से लौटा गाजियाबाद का शख्स पॉजिटिव पाया गया

0
57

नई दिल्ली: हिंदुस्तान में कोरोना के 30 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. नया केस गाजियाबाद का है जहां ईरान से लौटे एक कारोबारी को पॉजिटिव पाया गया. पॉजिटिव पाए गए मरीजों में 14 भारतीय जबकि 16 विदेशी नागरिक हैं. कोरोना वायरस को लेकर बेहद सख्त एहतियात बरती जा रही है. एयरपोर्टों पर 6550 फ्लाइटों से कुल 6,49,452 यात्रियों की जांच की गई है. इसके अलावा, 29607 व्‍यक्तियों को आईडीएसपी कम्‍यूनिटी सर्विलांस में रखा गया है और इनके संपर्क में आने वाले व्‍यक्तियों पर नजर रखी जा रही है.

केंद्र सरकार पूरी तरह से मुस्तैद, एयरपोर्ट पहुंचे हर्षवर्धन
कोरोना से निपटने के लिए सरकार पूरी तैयारी में जुटी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे और कोरोना की जांच को लेकर तैयारी का जायजा लिया. हर्षवर्धन ने स्वास्थय मंत्रालय में एक अहम बैठक भी की जिसमें दिल्ली के अस्पतालों के प्रतिनिधी और बड़े अफसर शामिल हुए. करोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए गृह सचिव ने पड़ोसी देशों से सटने वाले राज्यों के आला अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की.

केजरीवाल सरकार भी उठा रही कदम, 31 मार्च तक स्कूल बंद
दिल्ली सरकार ने भी कोरोना से निपटने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है. दिल्ली के सभी सरकारी, प्राइवेट और नगर निगम के प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का दिशा-निर्देश जारी किया.

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने अपने सभी विभागों में बायोमेट्रिक से हाज़िरी लगाने की व्यवस्था भी निलंबित कर दी है. जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर बायोमेट्रिक हाजिरी को रोकने के लिए प्रधान सचिवों, सचिवों, स्वायत्त निकायों और नगर निगमों को पत्र लिखा गया है.

भारत में कहां कितने मरीज?
दिल्ली में 17, आगरा में 6, गाजियाबाद में 1, गुरुग्राम में 1, जयपुर में 1, तेलंगाना में 1, और केरल में 3 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. हालांकि केरल के तीनों मरीज ठीक हो चुके हैं.

कोरोना को लेकर जारी की गई नई एडवायजरी
पहले से ही लागू वीजा प्रतिबंधों के अलावा, नई यात्रा एडवाइजरी जारी की गई है जिसके अनुसार इटली या कोरिया से भारत आने के इच्छुक यात्रियों को वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अधिकृत नामित प्रयोगशालाओं से कोविड-19 के लिए परीक्षण में निगेटिव पाए जाने के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी. यह नई एडवाइजरी 10 मार्च, 2020 से लागू होगी. यह कोविड-19 मामलों के निर्वाह तक एक अस्थायी उपाय है.
आज ईरान पहुंच जाएगा भारतीय चिकित्सा दल- विदेश मंत्री
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज कहा कि भारतीय चिकित्सा दल आज ही ईरान पहुंच जाएगा और अधिकारी कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर वहां फंसे भारतीयों की वापसी के लिए ईरान के अपने समकक्षों के साथ साजोसामान पर काम कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.