सीसीटीवी की निगरानी में चेक होंगीं यूपी बोर्ड की कॉपियां, जानें कब घोषित होगा UP Board रिजल्ट

0
112

UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं. इस बार कापियों का मूल्यांकन सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी. इसके लिए दिशा निर्देश जारी किये जा चुके हैं. एक तरह से ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि यूपी बोर्ड कि परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर की निगरानी में होने जा रहा है. ऐसा भी सम्भव है कि मूल्यांकन केंद्रों की भी वेबकास्टिंग जाए. हालांकि अभी तक इस संबंध में क्षेत्रीय सचिव व संयुक्त निदेशक की ओर से कोई गाइडलाइन नही जारी की गई है. परीक्षा की सख्ती को लेकर ऐसा लग रहा है कि दिशा निर्देश जल्द ही जारी हो.

UP Board Result 2020 की तैयारी तेज, 16 मार्च से होगा कापियों का मूल्यांकन

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन 16 मार्च 2020 से प्रदेश के 279 केंद्रों पर शुरू होना है. लगभग सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर लगाये जा चुके हैं. जहाँ कोई कमी है वहां मूल्यांकन के पहले लगा दिए जायेंगें.

इस बार लगभग 3.5 करोड़ कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 1.47 लाख शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है. सबसे अधिक शिक्षक सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषय की कापियों के मूल्यांकन के लिए नियुक्त. किये गए हैं. मूल्यांकन के संबंध में बोर्ड की ओर से दिशा-निर्देश हर जिलों को भेजे जा रहे हैं.

हालांकि इस बार यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 3 मार्च 2020 को समाप्त हो गई थी जबकि इंटरमीडिएट की 6 मार्च 2020 को खत्म होगी. परन्तु होली की छुट्टी के कारण कॉपियों के ट्रांसपोर्टेशन में असुविधा को देखते हुए इस बार मूल्यांकन 10 दिन के बाद शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

वहीँ गत वर्ष 2 मार्च को इंटर का पेपर खत्म होने के छह दिन बाद 8 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया था.

यूपी बोर्ड 10वीं & 12वीं का रिजल्ट

विदित हो कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल माह में घोषित किये जाने की संभावना है हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.