कोरोना पर लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- लापरवाही न हो, इसके पूरे इंतजाम हैं, पढ़िए देश-दुनिया की बड़ी खबरें

0
89

वैश्विक बाजार में जारी गिरावट का असर घरेलू शेयर बाजार पर भी पड़ने लगा है. आज का दिन भारत के शेयर बाजार के लिए बहुत ही बुरा गया. प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में गुरुवार को दोपहर के कारोबार के दौरान 2,700 अंकों से ज्यादा की गिरावट हुई और इस दौरान निफ्टी सूचकांक 9,700 के स्तर से नीचे आ गया. इसके चलते इक्विटी बाजार में निवेशकों के नौ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए. कारोबारियों के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड-19 को महामारी घोषित करने के बाद वैश्विक आर्थिक मंदी की आशंका के चलते यह गिरावट आई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि विदेश से आए लोगों पर नजर रख रहे हैं. हर राज्य से रिपोर्ट ली जा रही है. लापरवाही न हो, इसके पूरे इंतजाम हैं.

कोरोना वायरस पर लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बयान दे रहे हैं. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना के अबतक 73 मामले सामने आए हैं. 30 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग हो रही है. वुहान से 645 भारतीयों को लेकर आए हैं.

पुलिस ने बताया कि दिल्ली के उत्तर पूर्व जिले में सीएए को लेकर हुई हिंसा के दौरान दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत के मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

लखनऊ में सीएए-विरोधी प्रदर्शनकारियों के पोस्टर लगाने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण मामला है. कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा कि क्या उसके पास ऐसे पोस्टर लगाने की शक्ति है. कोर्ट ने कहा कि फिलहाल ऐसा कोई कानून नहीं है जो आपकी इस कार्रवाई का समर्थन करता हो.

यूपी पोस्टर विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. यूपी सरकार के लिए तुषार मेहता बोल रहे हैं. मेहता ने कहा कि हमने 95 लोगों को नोटिस भेजा, उनकी बात सुनी और पाया कि 57 लोग दंगों में शामिल हैं. 57 लोग दोनों समुदाय से हैं.

बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए जेडीयू के बाद अब आरजेडी ने भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. राज्यसभा चुनाव के लिए आरजेडी ने प्रेमचन्द्र गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस बार बिहार में राज्यसभा की पांच सीटें खाली हो रही हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम आज दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरूआत करेगी. यहां टीम इंडिया इस मैच को जीतकर जल्द से जल्द न्यूजीलैंड में मिली शर्मनाक हार को भुलाना चाहेगी. ये मैच दोपहर 1:30 बजे से धर्मशाला में खेला जाएगा. दूसरी तरफ अगर दक्षिण अफ्रीका टीम की बात करें तो यहां टीम पहले से ही आत्मविश्वास से भरपूर है क्योंकि टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को 3 वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 से मात दिया था.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के प्रेसिडेंट परवेज़ और सेक्रेटरी इलियास को कथित PFI-शाहीन बाग लिंक के सिलसिले में गिरफ्तार किया है. पुलिस का दावा है कि इलियास ने ही शाहीन बाग के लोगों को फंड उपलब्ध कराया था. इलियास दिल्ली के ही शिव विहार का रहने वाला है.

नई दिल्ली: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. दुनिया में एक लाख छब्बीस हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित है. 4600 से ज्यादा लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो गई है. 117 से भी ज्यादा देश कोरोना की मार झेल रहे हैं. सभी देश कोरोना को लेकर सावधानियां बरत रहे हैं. बावजूद इसके कोरोना रुकने का नाम नहीं ले रहा. यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है और कोरोना के मरीजों की बढ़ती गिनती को देखते हुए सख्त से सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. कोरोना को लेकर भारत सरकार भी सख्त है. सरकार ने राजनयिकों को छोड़ सभी विदेशी नागरिकों के लिए 15 अप्रैल तक जारी वीजा रद्द कर दिया है.

शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 1800 अंकों से अधिक टूटा

शेयर बाजार में प्रमुख सेसेंक्स सूचकांक में गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 1,800 अंकों से अधिक की भारी गिरावट हुई. दूसरी ओर निफ्टी सूचकांक 10,000 के स्तर से नीचे आ गया. इस दौरान दुनिया भर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी गई. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है, जिसके बाद वैश्विक आर्थिक मंदी की आशंका गहरा गई है. शुरुआती कारोबार के दौरान रुपये में भी भारी गिरावट दर्ज की गई और यह डॉलर के मुकाबले 82 पैसे टूट कर 74.50 पर आ गया.

15 तारीख तक कोई भी विदेशी खिलाड़ी नहीं खेल पाएगा आईपीएल

आईपीएल की शुरूआत 29 मार्च से हो रही है. लेकिन भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया है. इस प्रतिबंध से राजनायिकों, अधिकारियों, सयुंक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों को छूट मिलेगी. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा. इसमें अब जितने भी विदेशी खिलाड़ी आईपीएल के लिए भारत आने वाले थे उनपर भी रोक लग गई है. ऐसे में तकरीबन आधे महीने यानी की 15 अप्रैल तक कोई भी खिलाड़ी आईपीएल से नहीं जुड़ पाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.