जापान / कोरोनावायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ की सलाह के बाद ही टोक्यो ओलिंपिक रद्द होगा: आईओसी चीफ

0
63

खेल डेस्क. करीब 110 देशों को अपनी चपेट में ले चुका कोरोनावायरस का असर टोक्यो ओलिंपिक पर भी पड़ सकता है। इंटरनेशल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक ने गुरुवार को कहा कि कोरोनावायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से सलाह ली जा रही है। इसके बाद ही ओलिंपिक को रद्द करने या टालने का फैसला लिया जाएगा। इस साल यह टूर्नामेंट जापान की राजधानी टोक्यो में 24 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होगा। कोरोनावायरस से दुनियाभर में अब तक 4,973 लोगों की मौत हो चुकी है और 1 लाख 34 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।

जर्मन मीडिया को दिए इंटरव्यू में बाक ने कहा, ‘‘आईओसी फरवरी से लगातार डब्ल्यूएचओ के संपर्क में है। विशेषज्ञों से लगातार सलाह ली जा रही है। यदि वे ओलिंपिक को रद्द करने या टालने की सलाह देते हैं, तो उस पर अमल किया जाएगा। फिलहाल, ऐसी कोई संभावना नहीं है और ओलिंपिक की तैयारियां जोरों से चल रही हैं।’’

खाली स्टेडियम में ओलिंपिक कराने से टालना बेहतर
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पहले विदेशी नेता हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलिंपिक को टालने की सलाह दी। उन्होंने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा कि टूर्नामेंट को एक साल के लिए टाल देना चाहिए। यह शर्मनाक होगा, लेकिन खाली स्टेडियम में ओलिंपिक कराने से तो बेहतर है।

ओलिंपिक रद्द नहीं होगा: टोक्यो गर्वनर
वहीं, टोक्यो की गर्वनर यूरिको कोएके ने कहा कि कोरोनावायरस का ओलिंपिक पर प्रभाव जरुर पड़ सकता है, लेकिन इन खेलों को रद्द नहीं किया जाएगा। इससे एक दिन पहले जापान आयोजन समिति के बोर्ड सदस्य हारुयुकी ताकाहाशी ने कहा था कि ओलिंपिक 1 या 2 साल के लिए स्थगित किए जा सकते हैं, लेकिन रद्द नहीं किए जाएंगे। इस बीच यूनान ओलिंपिक समिति के सूत्र ने बताया कि टूर्नामेंट को लेकर कोई भी फैसला मई में किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.