अब तक 117 केस: दिल्ली में कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोगों की भीड़ पर रोक, मुंबई हाईकोर्ट में अब सिर्फ 2 घंटे ही काम होगा

0
104

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के 117 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें भारत आने के बाद संक्रमण की चपेट में आए 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 14 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। सोमवार को महाराष्ट्र में संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए, राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 38 हो गई है। ओडिशा में भी संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। यहां इटली से लौटे 33 वर्षीय रिसर्चर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसबीच, मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को शाम 7 बजे से अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भी 31 मार्च तक भक्तों को भस्म आरती में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।

उधर, उत्तराखंड स्थित आईआईटी रुड़की में विदेश से लौटे 8 भारतीय और एक विदेशी छात्र संदिग्ध मिला। इन्हें संस्थान के खोसला गेस्ट हाउस में ही आईसोलेशन में रखा गया है। दिल्ली में शादियों को छोड़कर अन्य कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा की भीड़ पर रोक लगाई गई है। यह नियम शाहीन बाग के प्रदर्शन पर भी लागू होगा।

महाराष्ट्र: देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा 38 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूल-कॉलेज और यूनिविर्सटी को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया। हालांकि, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चलती रहेगी। इसके साथ ही 19 जिलों की 1570 ग्राम पंचायतों में 29 मार्च को होने वाली वोटिंग भी 3 महीने के लिए टाली गई है। मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर सोमवार शाम से अगले आदेश तक बंद रहेगा। बॉलीवुड ने शूटिंग भी 31 मार्च तक के लिए स्थगित की।

उत्तर प्रदेश: लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और आगरा समेत 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, क्लब, डिस्को और जिम 31 मार्च तक नहीं खुलेंगे। स्कूल-कॉलेज पहले ही बंद किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर कोई आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आने वाली चीजों की कालाबाजारी करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोनावायरस से मौत होने पर 4 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है। इसके अलावा सरकार संक्रमित मरीजों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी। बिहार में अब तक कोरोनावायरस का एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है। दरभंगा मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक संदिग्ध मरीज भागा। उसे आइसोलेशन वार्ड में ले जाया जा रहा था। नीतीश ने विधानसभा में बताया- भारत और नेपाल बॉर्डर पर 49 पोस्ट पर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। 

झारखंड: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा की कार्यवाही के दौरान 17 मार्च से 14 अप्रैल तक सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग सेंटर, मॉल, सिनेमा हॉल को बंद रखने जानकारी दी। इसके अलावा स्वीमिंग पूल, म्यूजियम, जू, हॉस्टल भी बंद रखे जाएंगे। कोरोना के संदिग्ध बच्चों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाने का भी निर्देश है।

कर्नाटक: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए येदियुरप्पा सरकार ने 150-200 बेड के 30 वॉर रूम बनाने का फैसला लिया है। ये वॉर रूम 17 जिलों के सरकारी मेडिकल कॉलेजों से जुड़े होंगे। राज्य में अब तक संक्रमण के 7 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें शामिल कलबुर्गी के 76 वर्षीय बुजुर्ग की पिछले हफ्ते मौत हो गई थी। संक्रमण का ताजा मामला मृतक की बेटी का है। उसे भी निगरानी में रखा गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बात की

मोदी की पहल पर रविवार को 7 देशों के राष्ट्र प्रमुख वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए। मोदी ने कहा- डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को महामारी घोषित किया है, लेकिन घबराना नहीं और हमेशा तैयार रहना संक्रमण से लड़ने के लिए भारत का मूलमंत्र रहा है। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए सार्क देशों के सामने 10 मिलियन डॉलर (74 करोड़ रुपए) का इमरजेंसी फंड बनाने का प्रस्ताव रखा। इसमें सार्क देश अपनी इच्छा से अनुदान दे सकते हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.