कांग्रेस ने गुजरात के 23 और विधायकों को जयपुर भेजा, अब तक 37 भेजे गए; पार्टी के 5 विधायकों का इस्तीफा

0
73

गांधीनगर/जयपुर. गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव में कांग्रेस हॉर्स ट्रेडिंग को लेकर चिंतित है। पार्टी कदो दिन में 37 विधायकों को जयपुर भेज चुकी है। शनिवार को 14 विधायक जयपुर पहुंचे थे। रविवार को दो टुकड़ों में कुल 23 और विधायक यहां पहुंचे। बदलते घटनाक्रम के बीच रविवार को कांग्रेस के 5 विधायकों प्रवीण मारू, मंगल गावित, सोमाभाई पटेल, जेवी काकड़िया और प्रद्युम्न जडेजा ने इस्तीफा दे दिया है। 

सभी विधायकों को एक रिजॉर्ट में ले जाया गया है। विधायकों को मोबाइल न रखने की हिदायत दी गई है। वे परिवार या परिचित से मुलाकात भी नहीं कर सकते। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को कांग्रेस हाईकमान सबसे सुरक्षित मानकर चल रही है।

तीन विधायक घूमने निकले, 11 कमरों में बंद रहे
शनिवार को अहमदाबाद से जयपुर लाए गए 14 विधायक दिल्ली रोड स्थित शिव विलास के कमरों में ठहरे हैं। इनमें से तीन विधायक घूमने-फिरने के लिए होटल से निकले शेष 11 विधायकों ने होटल के कमरों में ही दिन गुजारा।  विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जोशी रविवार दोपहर शिव विलास पहुंचे। विधायकों का प्रबंधन संभालने की जिम्मेदारी उन्हें मिली है। जोशी ने कहा कि देशभर में कांग्रेस विधायकों को धमकाया जा रहा है। विधायक दहशत में है। इस वजह से राजस्थान में इन्हें एक अच्छा माहौल और सुरक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि किसी भी विधायक का फोन नहीं जब्त किया गया है। विधायक घूमने-फिरने जा रहे हैं। 

रविवार को आए 23 विधायक

गुजरात से यहां आए 23 में से 19 विधायकों के नाम सामने आए हैं। इनमें धोराजी विधायक ललित वसोया, पाटन से किरीट पटेल, सोमनाथ से विमल चुडासमा, मंगरोल से बाबू वाजा, गांधीनगर उत्तर से सी जे चावड़ा, मोदासा से राजेंद्र ठाकोर, देवदार से शिवा भूरिया, जसु पटेल, दासादा से नौसाद सोलंकी, कलावाड़ से प्रवीण मुछडीया, तलाजा से कनु बारैया, आनंद से कांति परमार, कपाड़वंज से कालू डाभी, झालोद से भावेश कटारा, दाहोद से वजे सिंह पाणेद्रा, गरबादा से चंद्रिका बारैया, पदरा से जसपाल ठाकोर, करजान से अक्षय पटेल, संदेश सोलंकी शामिल हैं।

ये 14 विधायक शनिवार को राजस्थान पहुंचे
लखाभाई भरवाड़ (वीरमगाम), पूनम परमार (सोजित्रा), जिनी बेन ठाकुर (वाव), चंदनजी ठाकुर (सिद्धपुर), रित्विक मकवाना (चोटिला), चिराग कालरिया (जामजोधपुर), बलदेव ठाकुर (कलोल), नाथाभाई पटेल (धनेरा), हिम्मतसिंह पटेल (बापूनगर), इंद्रजीत ठाकुर (महुधा), राजेश गोहिल (ढांढुका), हर्षद रिबदिया (विसावदर), अजीत सिंह चौहान (बालासिनोर) और कांति परमार (ठासरा) शामिल हैं।

भाजपा और कांग्रेस, दोनों जीत का दावा कर रहे
गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शुक्रवार को कहा था कि कांग्रेस ने पाटीदार उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया और पार्टी में आपसी गुटबाजी भी है, इसका फायदा भाजपा को मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि भाजपा तीनों सीटें जीतेगी। उधर, कांग्रेस नेता भरत सिंह सोलंकी ने कहा है कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा को मुंह की खानी पड़ेगी।

अगर कांग्रेस के 5 विधायकों के इस्तीफे स्पीकर ने मंजूर किए तो…
गुजरात विधानसभा में सीटें
 = 180
5 विधायकों के इस्तीफे के बाद बची सीटें = 175
भाजपा+ (भाजपा 103+ 1 राकांपा + 2 भारतीय ट्रायबल पार्टी)= 106
कांग्रेस+ (कांग्रेस 68+1 जिग्नेश मेवाणी) = 69
गुजरात में राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव = 4
गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए जरूरी = 36


तीन समीकरण, भाजपा का पलड़ा भारी
भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीवा बेन बारा और नरहरि अमीन को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

  • पहला समीकरण : भाजपा 2 और कांग्रेस 1 सीट आसानी से जीत लेगी। 
  • दूसरा समीकरण : अगर कांग्रेस के 2 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी तो भाजपा 3 सीटें जीत लेगी। भाजपा के पास 106 विधायक हैं। 3 राज्यसभा सीटें जीतने के लिए उसे 2 और वोट चाहिए जो उसे क्रॉस वोटिंग करने वाले 2 विधायकों से मिलेंगे।
  • तीसरा समीकरण : अगर किसी विधायक ने क्रॉस वोटिंग नहीं की तो भी भाजपा के तीसरे उम्मीदवार के पास जीत के लिए जरूरी 36 वोटों से भी ज्यादा कुल 72 वोट होंगे। ये वोट दूसरी वरीयता वाले होंगे। कांग्रेस उम्मीदवार के पास दूसरी वरीयता वाले वोट 36 ही रहेंगे। ऐसे में वोटों की संख्या भाजपा के पास ज्यादा होने की वजह से उसका तीसरा उम्मीदवार भी जीत सकता है।

2017 जैसे हालात
2017 में गुजरात की 3 राज्यसभा सीटों के चुनाव के वक्त भी ऐसे ही हालात बने थे। अहमद पटेल की जीत तय करने के लिए कांग्रेस ने अपने विधायकों को कर्नाटक भेज दिया था। कुछ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग भी की थी। हालांकि, अहमद पटेल जीत गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.