लगातार कई दिन गिरने के बाद आज सोने में तेजी, चांदी में दिखी बड़ी गिरावट

0
80

नई दिल्लीः ग्लोबल बाजारों में सोने के भाव में सुधार और रुपये के एक्सचेंज रेट में गिरावट के बीच आज सोने का भाव 455 रुपये उछलकर 41,610 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक पिछले ट्रेडिंग सेशन में सोना 41,155 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अमेरिका में ब्याज दर घटने से सोने के भाव आज तेजी पर रहे.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 455 रुपये मजबूत हुआ. रुपये की विनिमय दर में गिरावट और वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में सुधार के साथ घरेलू बाजार में पीली धातु मजबूत हुई.’ कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 36 पैसे नीचे चल रहा था.

चांदी में दिखी बड़ी गिरावट
हालांकि चांदी की कीमत 1283 रुपये की गिरावट के साथ 40,304 रुपये किलो पर आ गयी जो पिछले ट्रेडिंग सेशन में 41,587 रुपये किलो थी. आज इंट्रा-डे कारोबार में चांदी में तीन बार लोअर सर्किट लगा. कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर चांदी 3000 रुपये से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार करती दिखी. इंडस्ट्रियल गतिविधियां कम होने से चांदी की मांग घटी है जिससे चांदी पर दबाव बना है और इसमें भारी कमजोरी देखी जा रही है.

ग्लोबल बाजार में सोने का दाम
ग्लोबल बाजार में सोना तेजी के साथ 1539 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी 15.65 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर कारोबार दिखाती हुई बंद हुई.

भारतीय बाजार में एक हफ्ते में गिरे सोने और चांदी के दाम
घरेलू कमोडिटी बाजार में एक हफ्ते में सोने और चांदी के दाम में काफी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. सोने के दाम में पिछले हफ्ते 5 फीसदी और चांदी के दाम में 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा चुकी है.