शेयर बाजार में हाहाकारः सेंसेक्स 2700 अंक से ज्यादा टूटकर बंद, निफ्टी 9200 के नीचे गिरकर बंद

0
110

नई दिल्लीः भारतीय शेयर बाजार के लिए आज का सोमवार ब्लैक मनडे साबित हुआ. सेंसेक्स और निफ्टी में करीब 8-8 फीसदी की भारी गिरावट देखी गई. कोरोना वायरस की दहशत का असर आर्थिक बाजारों पर कुछ इस कदर पड़ रहा है कि सारे ग्लोबल बाजार बुरी तरह टूट रहे हैं. इस महामारी की चपेट में लोग तो आ ही रहे हैं शेयर बाजारों का भी दम निकलता दिख रहा है.

आखिरी घंटे में भारी बिकवाली हावी
ट्रेडिंग खत्म होने के आखिरी घंटे में स्टॉक बाजार में भारी बिकवाली हावी हो गई और सेंसेक्स 2730 अंक से ज्यादा टूट गया था. वहीं निफ्टी 766 अंकों की भारी गिरावट के साथ बना हुआ था.

किन स्तरों पर बंद हुआ बाजार
आज के कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 2713.41 अंक यानी 7.96 फीसदी की गिरावट के साथ 31390.07 पर बंद हुआ और एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 756.10 अंक यानी 7.60 फीसदी की गिरावट के साथ 9199.10 पर जाकर बंद हुआ है.

क्यों गिरा बाजार
देश में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ रहा है और इसके चलते निवेशकों में घबराहट बढ़ती जा रही है. इसके अलावा ग्लोबल बाजारों की कमजोरी और सुस्ती का भी शेयर बाजार पर निगेटिव असर हो रहा है.

ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के मुताबिक कोरोना का संकट वैश्विक तौर पर और गहरा हो रहा है जिसके चलते इंडियन कंपनियों के सामने क्रेडिट का दबाव बढ़ता जा सकता है. इसका असर होटल इंडस्ट्री, मॉल, मल्टीप्लेक्स और रेस्टोरेंट इंडस्ट्री, एविएशन सेक्टर पर सबसे ज्यादा पड़ेगा.

फॉरेन इंवेस्टर्स के लगातार घरेलू बाजारों से पैसा निकालने के चलते भारतीय घरेलू बाजार पर भारी दबाव है और सिर्फ मार्च में ही अब तक इंवेस्टर्स के जरिए 35,000 करोड़ रुपये निकाले जा चुके हैं. कोरोना वायरस के फैलने के कारण निवेशकों में भारी घबराहट है और वो इक्विटी के साथ साथ कमोडिटी बाजार में भी भारी बिकवाली कर रहे हैं.

सेंसेक्स के सभी शेयर गिरावट में रहे
आज के कारोबार में सेंसेक्स के सभी तीसों शेयर गिरावट के लाल निशान में नजर आए. बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए और मिडकैप इंडेक्स 4 साल के निचले स्तर पर जा गिरा.

निफ्टी के 50 में से 49 शेयर लाल निशान में रहे
निफ्टी के 50 में से 49 शेयर लाल निशान में कारोबार करते बंद हुए. सिर्फ यस बैंक का शेयर ही बढ़त के हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.