157 देशों में संक्रमण और 6,521 मौत: अमेरिका ने कहा- नेशनल लॉकडाउन नहीं होगा; जर्मनी ने फ्रांस समेत 6 देशों से लगी बॉर्डर सील की

0
120

वॉशिंगटन. कोरोनोवायरस का कहर 157 देशों तक पहुंच गया। सोमवार सुबह तक कुल 1 लाख 69 हजार 515 मामले सामने आए। मरने वालों का आंकड़ा 6,521 हो गया। राहत की बात ये है कि 77,753 संक्रमित लोग स्वस्थ भी हुए हैं। अमेरिका के 29 राज्यों में स्कूल पूरी तरह अगले आदेश तक बंद कर दिए गए। यहां दो हजार हाईस्पीड लैब सोमवार से शुरू हो गईं। ट्रम्प सरकार ने नेशनल लॉक डाउन की खबरों को अफवाह बताया। पोप फ्रांसिस ने महामारी के जल्द खत्म होने की प्रार्थना की। जर्मनी में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद यहां की सरकार ने सोमवार को 6 देशों से लगने वाली अपनी सीमा बंद कर दी।

जर्मनी ने फ्रांस समेत 6 देशों की बॉर्डर सील की
जर्मनी में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद यहां की सरकार ने 6 देशों से लगने वाली अपनी सीमा बंद कर दी। गृह मंत्री हॉर्स्ट सीरोफर ने कहा, “हम जानते हैं कि सीमा बंद करने का फैसला बहुत कड़ा और तकलीफदेह है। लेकिन, संक्रमण नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाना जरूरी है। सोमवार दोपहर 3 बजे से हम ऑस्ट्रिया, स्विटजरलैंड, फ्रांस, लग्जमबर्ग और डेनमार्क से लगने वाली सीमाएं अगले आदेश तक बंद की जा रही हैं। माल ढुलाई प्रतिबंध के दायरे में नहीं आएगी।” 

एयर न्यूजीलैंड 30 फीसदी कर्मचारी हटाएगी
न्यूजीलैंड की सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर न्यूजीलैंड के सीईओ ग्रेग फोरान ने सोमवार को एक बयान जारी किया। इसमें कहा, “यह कड़वा सच है लेकिन हमें स्वीकार करना होगा। कोरोनावायरस के चलते हमारी ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। इस तथ्य के मद्देनजर हमें 12,500 कर्मचारियों के स्टाफ में 30 फीसदी कटौती करनी होगी।” सोमवार को ही न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एडर्न ने माना था कि कोरोनावायरस का देश की अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर हो सकता है।

चीन के 13 प्रांत में कोरोना का कोई नया मामला नहीं
चीन में 13 प्रांत में सोमवार दोपहर तक कोरोनावायरस का कोई मामला नहीं सामने आया। इनमें तिब्बत और शिनजियांग ऑटोनोमस रीजन, चिंगहई, फुजियान, अनहुई, जिआंग्शी, शंशी, हुनान, जिआंग्शु, चोंग्किंग, गुइझोऊ, जीलिन और तिआंजिन हैं।

दक्षिण कोरिया सतर्क
साऊथ कोरिया में कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं लेकिन सरकार हर तरह की सतर्कता बरत रही है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की अधिकारी किम गेन्गलिप ने सोमवार को कहा, “मुश्किल दौर फिलहाल खत्म नहीं माना जा सकता। हमने यूरोप से आने वाले लोगों पर जो प्रतिबंध लगाए थे, फिलहाल इन्हें हटाया नहीं जाएगा। कुछ दिनों बाद समीक्षा जरूर की जा सकती है।”

अमेरिका में 68 की मौत
अमेरिका ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए सभी संभव उपाय किए हैं। सोमवार सुबह तक यहां कुल 3,737 मामले सामने आए। 68 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क समेत 29 राज्यों में सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। कुछ राज्यों में कॉलेज भी बंद किए गए हैं। नेवी शिप यूएसएस बॉक्सर पर एक सैनिक संक्रमित पाया गया है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस के मुताबिक, सोमवार से दो हजार हाईस्पीड लैब काम शुरू कर देंगे। इससे संक्रमित लोगों की पहचान और इलाज आसान हो जाएगा। हेल्थ इमरजेंसी पहले ही घोषित की जा चुकी है।

अमेरिका ने कहा- नेशनल लॉक डाउन नहीं होगा
अमेरिका में कुछ टैक्स्ट मैसेज के जरिए ये अफवाह फैलाई जा रही थी कि ट्रम्प सरकार जल्द ही नेशनल लॉक डाउन का ऐलान करने वाली है। सोमवार को व्हाइट हाउस की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने ट्विटर पर यह साफ कर दिया कि नेशनल लॉक डाउन की खबरें महज अफवाह हैं और ऐसे किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जा रहा।

जैक मा ने मास्क और टेस्टिंग किट्स डोनेट कीं
ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने सोमवार सुबह एक फोटो ट्वीट की। कैप्शन में लिखा, “मास्क और कोरोनावायरस टेस्ट किट्स से भरा एक शिप मैंने अमेरिका रवाना किया है। मेरे अमेरिकी दोस्तों को शुभकामनाएं।” इसके साथ उन्होंने नमस्ते वाला इमोजी भी शेयर किया।

नॉर्थ अमेरिका में डिज्नी के सभी स्टोर्स बंद
उत्तरी अमेरिका में डिज्नी के सभी स्टोर्स 17 मार्च से अगले आदेश तक बंद किए जाएंगे। कंपनी ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। बता दें कि अमेरिका के कई शहरों में डिज्नी के पार्क मौजूद हैं। इसके अलावा वाल्ट डिज्नी वर्ल्ड रिजॉर्ट नाम से होटल चेन और वीरो बीच रिजॉर्ट भी हैं।

लास एंजिल्स में सन्नाटा
लास एंजिल्स में सभी नाइट क्लब, बार और रेस्टोरेंट बंद कर दिए गए हैं। स्थानीय प्रशासन ने एक बयान में कहा, “आदेश का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।” मेयर एरिक ग्रेसिटी ने अलग से भी एक बयान जारी किया। हालांकि, होम डिलिवरी सर्विस बहाल रखी गई हैं क्योंकि इस शहर में टूरिस्ट की तादाद काफी रहती है।

जापान में टेलिग्रेजुएशन 
जापान में हर साल मार्च में ग्रेजुएशन सेरेमनी होती हैं। लेकिन, कोरोनावायरस के चलते इस बार स्कूल और कॉलेज अनिश्चकाल के लिए बंद कर दिए हैं। अब सरकार ने शिक्षण संस्थाओं से कहा है कि वो टेलिग्रेजुएशन कराएं।  

लेबनान में लॉकडाउन
लेबनान ने अपने सभी एयरपोर्ट बंद कर दिए हैं। सीमाओं और बंदरगाहों पर दो हफ्ते तक किसी प्रकार की आवाजाही नहीं होगी। सूचना मंत्री मन्नान अब्दुल समद के मुताबिक, जब तक बेहद जरूरी नहीं होगा, तब तक लोग घर से नहीं निकलेंगे। कुछ अन्य दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। लोगों से कहा गया है कि वे लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करें। यहां सोमवार तक 100 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। 3 की मौत हुई है।  

पोप फ्रांसिस भी सक्रिय
कोरोना महामारी ने सर्वोच्च ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस को भी चिंतित कर दिया। पोप रविवार दोपहर वेटिकन से निकलकर रोम की खाली सड़कों पर नजर आए। वेटिकन के एक बयान में कहा गया, ‘‘पोप रोम की सड़कों पर निकले। दो उन स्थानों पर गए जहां सबसे ज्यादा श्रद्धालू आते हैं।’’ रविवार को वेटिकन स्थित सेंट पीटर्स स्क्वेयर चर्च खाली नजर आया।

देश मामलेमौत
चीन80,859    3,213
इटली    24,747    1,809
ईरान    13,938    724 
दक्षिण कोरिया    8,236    75
स्पेन    7,845   292
जर्मनी   5,813   11
फ्रांस   5,423    127
अमेरिका    3,737   68
जापान    1,535  31
ब्रिटेन    1,391  35
भारत 11602

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.