अब तक 129 केस: शिर्डी का साईं मंदिर और त्र्यंबकेश्वर मंदिर अस्थायी रूप से बंद किए गए

0
95

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए शिर्डी का साईं मंदिर और नासिक स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर दर्शनार्थियों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं। इस बीच, लद्दाख में तीन और मामले सामने आए हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या सात और देशभर में 129 हो गई है। मुंबई में मंगलवार को 64 साल के व्यक्ति की मौत हो गई है। इस तरह देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या तीन हो गई। इससे पहले कलबुर्गी में 63 साल के एक व्यक्ति की और दिल्ली में 69 साल की महिला की जान गई थी। महाराष्ट्र के बुलढाणा में भी एक बीमार बुजुर्ग ने दम तोड़ा था, लेकिन बाद में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन ने संक्रमण के शक में खुद को आइसोलेट किया 

कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोनावायरस संक्रमण से मरने वाले 63 साल के व्यक्ति के इलाज में लगे एक डॉक्टर भी संक्रमित हो गए हैं। डॉक्टर और उनके परिवार के सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। उधर, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कोरोनावायरस संक्रमण के शक में खुद को अलग-थलग कर लिया है। वे अभी केरल के त्रिवेंद्रम में हैं।

भारत में रोज 6 हजार टेस्ट करने की सुविधा; द.कोरिया में रोजाना 2 लाख और इटली-फ्रांस में 10 हजार से ज्यादा परीक्षण

अपडेट्स:

  • बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने अनिवार्य सेवाएं छोड़कर अन्य सभी प्रकार के ऑफिस में 50% कर्मचारियों से ही काम लेने का निर्देश जारी किया है।
  • भारत सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपींस, मलेशिया के यात्रियों पर 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से रोक लगाई।
  • कोरोनावायरस की वजह से फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन ऑफ पुणे के आह्वान पर शहर में सभी दुकानें 3 दिन के लिए बंद की गईं।
  • रतलाम रेल मंडल ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए की, ताकि बेवजह भीड़ न जुटे।
  • ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग संस्थान ने श्रद्धालुओं से तीर्थयात्रा टालने का आग्रह किया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- सभी को मास्क पहनना जरूरी नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क पहनने की एडवायजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि सभी को मास्क पहनना जरूरी नहीं है। जिन्हें खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ हो वे मास्क पहनें। इनके अलावा जो लोग कोरोनावायरस संक्रमितों या सांस के मरीजों की देखरेख कर रहे हैं, उन्हें मास्क पहनना जरूरी है। यह भी कहा गया है कि मास्क पूरी तरह खोल कर पहनना चाहिए और यह चेहरे से नीचे तक होना चाहिए। 

गाइडलाइंस जानने के लिए दिल्ली की 69 साल की महिला का क्रिमेशन रोका गया, बाद में सीएनजी शवदाह गृह में अंतिम संस्कार हुआ

स्वर्ण मंदिर में सैनिटाइजर बांटा जा रहा

पंजाब के शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को हैंड सैनिटाइजर देने का फैसला किया है। वहीं दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है। हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने सभी धार्मिक स्थानों पर श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाई है। हालांकि, विधि-विधानों को पूरा किया जाएगा और इसकी वेबकास्टिंग करने का फैसला लिया गया है।

सेना के डायरेक्टर जनरल मेडिकल सर्विसेज लेफ्टिनेंट जनरल आरएस ग्रेवाल ने कहा है कि नौसेना और एयरफोर्स की मदद से जैसलमेर, हैदराबाद, कोलकाता, गोरखपुर, चेन्नई, सूरत, झांसी, जोधपुर और अन्य स्थानों पर क्वारैंटाइन सुविधा बनाई गई है। 

तीन देशों से आने वाले यात्रियों पर रोक

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 18 मार्च से 31 मार्च तक यूरोपियन यूनियन, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों के भारत आने पर रोक लगा दी गई है। सऊदी अरब, कतर और ओमान से आने वालों सभी लोगों को 14 दिनों तक क्वारैंटाइन में रखना जरूरी कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने ट्रैवेल एडवाइजरी जारी कर  ट्रेन, बस और प्लेन से गैर जरूरी यात्रा करने से बचने के लिए कहा है। कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर आज से पर्यटकों के लिए ताजमहल को बंद कर दिया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.