Coronavirus के बाद Box Office Clash बढ़ाएगा फिल्म इंडस्ट्री की चिंता, कंटेंट पड़ेगा सब पर भारी

0
69

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस के चलते जहां इस समय फिल्म इंडस्ट्री नुकसान के दौर से गुजर रही है. वहीं फिल्म निर्माताओं को अभी से आने वाले समय में होने वाले नुकसान की चिंता भी सताने लगी है. फिल्म इंडस्ट्री में कोरोना वायरस के आउटब्रेक का असर लंबे समय तक देखा जा सकेगा. जिसका कारण फिल्मों की रिलीज डेट का आगे बढ़ना और फिर बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फिल्मों के क्लैश होने से होने वाले नुकसान का खतरा है.

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने इंडस्ट्री में होने वाले इस नुकसान पर बात करते हुए कहा, ”फिल्म इंडस्ट्री को इस नुकसान का सामना लंबे समय तक करना पड़ेगा. जिस प्रकार से देशभर में इस समय सभी शूटिंग्स और फिल्मों की रिलीज को टाला गया है. इसकी वजह से जब इस वायरस का प्रभाव कम हो जाएगा तो सिने जगत में एक अलग प्रकार की अफरा तफरी होगी.”

तरण आर्दश ने हालातों के पीछे की वजह पर भी बात की. उन्होंने बताया कि एक साल में हमारे पास केवल 52 शुक्रवार होते हैं. जिनमें से 11 शुक्रवार बीत चुके हैं और कोरोना के डर में कुछ और शुक्रवार बीत जाएंगे. इस हिसाब से निर्माताओं के पास 25-30 शुक्रवार ही बचेंगे. अब इस स्थिति में बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों का क्लैश होना तय है.

फिल्ममेकर्स में शुरू होगी रेस

तरण आदर्श ने कहा, ”वायरस के प्रभाव के खत्म होने के बाद स्टार्स और प्रोडक्शन हाउस के बीच अपनी फिल्मों को रिलीज करने की एक होड़ मच जाएगी. इस रेस का असर यकीनन बॉक्स ऑफिस पर भी नजर आएगा. फिल्ममेकर्स के सामने सिर्फ अपनी फिल्म को रिलीज करने का ही नहीं बल्कि ऑडियंस को थिएटर तक लेकर आना भी एक चैलेंज होगा. जिस प्रकार से इस समय लोगों में कोरोना को लेकर डर और पैनिक देखा गया है. इस स्थिति को नॉर्मल होने में और लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगह जाने में सहज होने में समय लगेगा.”

बॉक्स ऑफिस पर होगा नुकसान

आमतौर पर जब बॉक्स ऑफिस पर कोई भी दो फिल्में रिलीज होती हैं तो दोनों ही फिल्मों को 15 से 20 प्रतिशत नुकसान का सामना करना ही पड़ता है. लेकिन इन हालातों में नुकसान का प्रतिशत और भी ज्यादा बढ़ जाएगा. तरण आदर्श ने कहा, ”कोई भी फिल्ममेकर एक साथ दो बड़ी फिल्में रिलीज नहीं करना चाहता. अक्सर जब किसी बड़े स्टार की बिग बजट फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होती है तो दो हफ्तों तक कोई फिल्ममेकर अपनी फिल्म रिलीज नहीं करना चाहता. लेकिन इन हालातों में ये गैप मैनेज कर पाना बहुत मुश्किल है. इस वायरस का असर सिर्फ इस साल नहीं बल्कि 2021 के शुरुआती महीनों तक दिखाई देगा.”

कंटेंट ही होगा हीरो

अब जब फिल्मों की रिलीज को लेकर बॉक्स ऑफिस पर इतनी मारा-मारी नजर आएगी तो ऐसे में दर्शकों के पास विकल्प बहुत ज्यादा होंगे. ऐसे में ये कंटेंट के लिहाज से दर्शकों के लिए एक सुनहरा समय होगा. तरण आदर्श ने कहा, ”आने वाला एक वक्त ऐसा होगा जिसमें सिर्फ कंटेंट ही बोलेगा. बड़े स्टार्स की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन करती नजर आ सकती हैं. ऐसा नहीं है कि स्टार्स का चार्म खत्म हो जाएगा, लेकिन हां इस पर असर तो जरूर पड़ेगा. इसका एक कारण ऑडियंस के पास अधिक विकल्प होना भी होगा. अगर फिल्म का कंटेंट अच्छा नहीं होगा तो उनका बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन करना मुश्किल होगा.”

हालांकि अभी तक बॉक्स ऑफिस पर आने वाली कई फिल्मों की रिलीज डेट तय नहीं की गई है, लेकिन बॉक्स ऑफिस क्लैश की सुगबुगाहट इंडस्ट्री में शुरू हो गई है. अब देखना होगा कि कोरोना वायरस के बाद इंडस्ट्री क्लैश के साए से कैसे उबर पाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.