सरकार एविएशन सेक्टर के लिए 12 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान कर सकती है

0
117

नई दिल्ली. कोरोनावायरस की वजह से मंदी झेल रहे एविएशन सेक्टर को राहत देने के लिए सरकार 1.6 अरब डॉलर (12000 करोड़ रुपए) के पैकेज का ऐलान कर सकती है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से गुरुवार को यह जानकारी दी। इसके मुताबिक वित्त मंत्रालय एविएशन सेक्टर पर लागू ज्यादातर टैक्स के भुगतान में छूट देने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। एयरलाइंस बकाया टैक्स का भुगतान बाद में बिना ब्याज कर सकेंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रेस्क्यू पैकेज का प्रस्ताव दिया है।

नकदी संकट की वजह से कुछ एयरलाइंस बंद हो सकती हैं: रिपोर्ट
विस्तारा और गोएयर ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिलहाल बंद कर दी हैं। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो भी विदेश की कई उड़ानें रद्द कर चुकी है। ग्लोबल एविएशन कंसल्टेंसी (सीएपीए) की भारतीय यूनिट का कहना है कि सरकार से मदद नहीं मिली तो ज्यादातर एयरलाइंस को ऑपरेशंस घटाने होंगे। गंभीर स्थिति वाली कंपनियां बंद भी हो सकती हैं। सीएपीए का अनुमान है कि एयर इंडिया समेत देश की सभी एयरलाइंस को जनवरी-मार्च तिमाही में 60 करोड़ डॉलर (4,500 करोड़ रुपए) का घाटा होगा।

दुनियाभर के एविएशन सेक्टर को 15 लाख करोड़ के बेलआउट की जरूरत
भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर की एविएशन इंडस्ट्री कोरोनावायरस की वजह से संकट में है। बुकिंग नहीं होने की वजह से एयरलाइंस को प्लेन खड़े करने पड़ रहे हैं और कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के मुताबिक मौजूदा हालात में एयरलाइन कंपनियों के लिए 200 अरब डॉलर (15 लाख करोड़ रुपए) के बेलआउट की जरूरत पड़ सकती है।

कोरोनावायरस से भारत में अब तक 3 लोगों की मौत
दुनियाभर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख से ज्यादा हो चुकी है। 164 देशों में करीब 8,500 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में संक्रमण के 150 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.