हिना खान ने फैन्स को घर में रहने की सलाह दी, वीडियो में समझाया मास्क पहनने का सही तरीका

0
62

टीवी डेस्क.  कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच अभिनेत्री हिना खान ने अपने फैन्स को घर में ही रहने सलाह दी है। एक वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने कहा है कि लोग इस समय का इस्तेमाल अपनी फिटनेस पर फोकस करने में सकते हैं। इतना ही नहीं, हिना एक अन्य वीडियो में लोगों को बेसिक क्लिनिकल मास्क पहनने का सही तरीका समझा रही हैं। 

बेसिक मास्क पूरी सुरक्षा नहीं देता: हिना
हिना ने लिखा है कि वे एक्सपर्ट नहीं हैं। लेकिन उन्होंने कुछ प्रोफेशनल्स के वीडियो देखे हैं। इन्हीं से प्रेरणा लेते हुए उन्होंने खुद डेमो देते हुए यह वीडियो बनाया है, ताकि लोगों को बेसिक क्लिनिकल मास्क लगाने का सही तरीका पता चल सके। हिना ने यह भी लिखा है कि बेसिक क्लिनिकल मास्क वायरस से पूरी सुरक्षा नहीं देते। 

‘छोटे कणों को रोकने में सक्षम नहीं बेसिक मास्क’
बकौल हिना, “इस तरह के मास्क (बेसिक क्लिनिकल) बड़े-बड़े कणों को रोकने में कारगर हो सकते हैं। लेकिन ऐसे छोटे कणों को फिल्टर या ब्लॉक नहीं कर सकते, जो सर्दी या छींकने से फैलते हैं। फिर भी देश के ज्यादातर लोग बेसिक सर्जिकल मास्क का ही इस्तेमाल करते हैं। मास्क की कमी और जागरूकता के अभाव के चलते लोग इस तरह के पतली लेयर वाले मास्क खरीदने के लिए मजबूर हैं। इसलिए मैंने सोचा कि कम से कम मैं इसे सही तरीके से लगाने में मदद तो कर ही सकती हूं।” 

हिना की सलाह-  एन95 रेस्पिरेटर मास्क खरीदें
हिना लिखती हैं, “साथ ही मैं सभी को एन95 रेस्पिरेटर मास्क खरीदने की सलाह भी दूंगी, जो कि नाक, चिन और मुंह को अच्छी तरह से कवर करता है। यह बेसिक क्लिनिकल मास्क की तुलना में ज्यादा प्रभावी है। हालांकि, आसानी से इसका मिलना संभव नहीं। इसलिए आप सिंपल पतली लेयर वाले कपड़े के मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इसे एंटीसेप्टिक और गर्म पानी में अच्छी तरह धोकर सही तरीके से प्रेस किया जाए तो आप इसे बार-बार यूज भी कर सकते हैं।”

‘ब्रोन्कियल ट्यूब आगे बढ़ता है वायरस’
हिना ने आगे लिखा है, “मैं इस तथ्य से भी सहमत हूं कि रेस्पिरेटर कितना भी अच्छा क्यों न हो, यह पूरी तरह से जोखिम को खत्म नहीं करेगा। क्योंकि यह वायरस ब्रोन्कियल ट्यूब के जरिए आगे बढ़ता है और हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसलिए हमें हाथ धोते रहना चाहिए और बाहर जाते समय मास्क पहनना चाहिए।” गौरतलब है कि भारत में गुरुवार तक कोरोनावायरस के 177 मामले सामने आ चुके हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.