उद्धव ठाकरे ने 29.50 लाख किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 18,980 करोड़ रुपए जमाकर किया ऋण मुक्त

1
60

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने भाषण में कहा, “महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकारी करमुक्ति योजना के तहत लगभग 29.50 लाख किसानों को उनके बैंक खातों में 18,980 करोड़ रुपये जमा कराकर ऋणमुक्त कर दिया गया है।”

छवि
छवि

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के लगभग 29.50 लाख किसानों के बैंक खातों में 18,980 करोड़ रुपये जमा करके उन्हें ऋण मुक्त किया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को यह जानकारी दी। ठाकरे 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दक्षिण मुंबई में मंत्रालय (राज्य सचिवालय) में राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार किसानों और कामकाजी वर्ग पर ध्यान केंद्रित करेगी क्योंकि इससे महाराष्ट्र को कल्याणकारी राज्य बनाने में मदद मिलेगी। ठाकरे के मुताबिक सरकार राज्य को सतर्कता पूर्ण ढंग से अलग अलग क्षेत्रों में अनलॉक का प्रयास कर रही है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 की जांच की संख्या में भारी इजाफा किया गया है। उन्होंने अपने भाषण में कहा, “महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकारी करमुक्ति योजना के तहत लगभग 29.50 लाख किसानों को उनके बैंक खातों में 18,980 करोड़ रुपये जमा कराकर ऋणमुक्त कर दिया गया है।” उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष कुल 418.8 क्विंटल कपास खरीदा है जो पिछले 10 वर्षों में सर्वाधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के डर से राज्य में स्कूल खोलना मुनासिब नहीं है लेकिन सरकार इस बात को सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि गूगल क्लासरुम योजना के तहत छात्रों को शिक्षा मिलती रहे।

ठाकरे ने कहा कि सरकार ने करीब 66,300 औद्योगिक इकाइयों का परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि 16 लाख से अधिक श्रमिक अपने कार्यक्षेत्र में लौट आए हैं। ठाकरे ने कहा कि सरकार ने 12 देशों के निवेशकों के साथ लगभग 16,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और आगे 8,000 करोड़ रुपये से अधिक के समझौते और किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय मराठी लोगों को रोजगार देने के लिए सरकार ने महाजॉब पोर्टल भी शुरू किया है। ठाकरे ने कहा कि सरकार राज्य में शहरी और दूरदराज क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर जोर देगी।

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी से लड़ने वाले डॉक्टरों, नर्सों, पुलिसकर्मियों और अन्य लोगों का आभार व्यक्त किया और उन पुलिसकर्मियों को बधाई दी जिन्हें राष्ट्रपति पदक और वीरता पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान राज्य के लोगों को सभी धर्मों के त्योहारों के दौरान संयम बरतने के लिए धन्यवाद दिया। ठाकरे ने कहा कि मुंबई को नागपुर के विदर्भ से जोड़ने वाले हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग पर काम चल रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.