विस्तारा करेगी अपनी उड़ानों में विस्तार, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस के लिए भी फ्लाइट शुरू

0
78

निजी एयरलाइन्स विस्तारा ब्रिटेन, जर्मनी तथा फ्रांस के लिए उड़ानें शुरू करने की तैयारी कर रही है। विमानन उद्योग के सूत्रों ने बताया कि विस्तारा इन देशों की सरकारों के साथ किए गए द्विपक्षीय करार के तहत उड़ानें शुरू करेगी।

नयी दिल्ली। निजी क्षेत्र की एयरलाइन विस्तारा ब्रिटेन, जर्मनी तथा फ्रांस के लिए उड़ानें शुरू करने की तैयारी कर रही है। विमानन उद्योग के सूत्रों ने बताया कि विस्तार इन देशों की सरकारों के साथ किए गए द्विपक्षीय करार के तहत उड़ानें शुरू करेगी। इससे पहले इसी महीने भारत और ब्रिटेन के बीच ‘एयर बबल’ उड़ानों के बारे में करार हुआ है। इसके तहत दोनों देशों की एयरलाइंस कुछ अंकुशों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन कर सकती हैं। भारत ने जर्मनी और फ्रांस के साथ इसी तरह का करार जुलाई में किया था। विस्तारा को शनिवार को उसका दूसरा बी 787-9 बड़े आकार का विमान मिला है। उसे पहला बी787-9 विमान फरवरी में मिला था।

उद्योग के एक सूत्र ने कहा, ‘‘विस्तारा को लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे पर पहले ही स्लॉट मिल चुका है। दिल्ली से लंदन की उड़ानों की घोषणा अगले कुछ दिन में की जाएगी।’’ सूत्र ने कहा कि दिल्ली-लंदन उड़ान का परिचालन सप्ताह में तीन दिन होगा। बड़े आकार के विमान में बड़ा ईंधन टैंक होता है और यह लंबी दूरी की उड़ानों का परिचालन कर सकता है। विस्तारा के बेड़े में 43 विमान हैं जिनमें से 41 छोटे आकार के ए320नियो और बी737-800 एनजी विमान हैं।

विमानन उद्योग के एक अन्य सूत्र ने कहा कि पूर्ण सेवा प्रदाता एयरलाइन भारत से जर्मनी तथा भारत से फ्रांस के लिए भी उड़ानें शुरू करेगी। इन उड़ानों के लिए संभावित गंतव्य फ्रैंकफर्ट और पेरिस हो सकते हैं। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि देश के किन शहरों को फ्रैंकफर्ट और पेरिस से जोड़ा जाएगा। इस बारे में निजी क्षेत्र की एयरलाइन को भेजे गए सवालों का जवाब नहीं मिल पाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.