लगातार नए-नए इनोवेशन पर काम कर रही भारतीय रेलवे अब रेलवे पार्सल कार्गो बुकिंग के लिए पहली बार देश में नई सेवा की शुरूआत करने जा रही है। इसके अन्तर्गत यदि आप अपनी फैक्ट्री, गोडाउन, वेयरहाउस का सामान ट्रेन से पार्सल कर दूसरी जगह भेजना चाहते हैं तो आपको रेलवे की अग्रिग्रेटर एंड हैंडलर की सुविधा मिल सकेगी। जो खुद मौके पर पहुंच कर पार्सल इकट्ठा करेंगे और उसे रेलवे स्टेशन तक लाएंगे। वहां उसे पार्सल लगेज कोच में लोड कर दिए गए एड्रेस तक पहुंचाने का काम करेंगे।

इसके लिए रेलवे कॉन्ट्रेक्ट बेस पर रेलवे हेंडलर्स हायर करने जा रही है और इसके लिए टेंडर भी जारी हो चुका है। टेंडर भरने की आखिरी तारीख 1 सितंबर तक है।

घर से भी लिया जा सकेगा पार्सल
ये सेवा केवल बड़े पार्सल या कार्गो के लिए ही नहीं होगी, बल्कि दुपहिया वाहन या अन्य कार्गो अपने घर से भेजना है तो भी हैंडलर को नियुक्त किया जा जाएगा। वे घर जाकर बुकिंग कर सामान को रेलवे स्टेशन तक पहुंचाएंगे, फिर उसे पार्सल के माध्यम से दिए गए गंतव्य स्टेशन के बाद उनके एड्रेस तक पहुचाने का काम करेंगे।

पहले इन स्टेशनों पर शुरू होगी
रेलवे सबसे पहले कुछ चिन्हित स्टेशनों पर ही यह सुविधा शुरू करेगा। जिसमें उधना, उमरगांव, करमबेले, दिल्ली, चेन्नई और शालीमार स्टेशन शामिल हैं। रेलवे ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है।

बुक करने के लिए वेब, एप और वॉट्सऐप की सुविधा
रेलवे की इस नई शुरूआत से भविष्य में लोगों को पार्सल भेजने में आसानी होगी। क्योंकि इस सुविधा के लिए रेलवे जिन रेलवे हेंडलर्स को हायर करेगी वे सामान बुक करने के लिए वेब, एप या पब्लिक वॉट्सऐप नम्बर जारी करेंगे। इस पर बताना होगा कि पार्सल कहां से कलेक्ट करना है। यदि पार्सल फैक्ट्री, गोडाउन, वेयर हाउस में है तो रेलवे की हैंडलर टीम दिए गए पते पर पहुंच कर सामानों की बुकिंग करेगी। फिर उसे रेलवे स्टेशन लाकर ट्रेन में पार्सल करवाने का काम करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.