Bihar Election: चुनाव खर्च की सीमा बढ़ा सकता है निर्वाचन आयोग

0
161

भारत निर्वाचन आयोग बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में उम्मीदवारों के लिये खर्च की सीमा बढ़ा सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना (Corona) की वजह से सोशल और डिजिटल मीडिया (Social and digital media) पर अधिक खर्च की संभावना की वजह से आयोग का खर्च की सीमा बढाने पर विचार कर रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक इस मुद्दे पर विचार के लिए चुनाव आयोग (Election commission) ने एक आंतरिक कमेटी का भी गठन किया है. बता दें कि बीजेपी (BJP) और कुछ पार्टियों ने खर्च सीमा बढाने की मांग की है. फिलहाल बिहार में उम्मीदवार के लिये खर्च की सीमा 28 लाख है.

बता दें कि शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव और अन्य उपचुनावों (By-Elections) के लिए EC ने गाइडलाइंस जारी कर दी. इन चुनावों का आयोजन कोरोना काल (Covid-19 Period) के दौरान किया जाना है, इस वजह से आयोग ने कई एहतियाती दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इनमें प्रचार अभियान (Election Campaign) से लेकर वोटिंग (Voting), काउंटिंग (Counting) सबसे के लिए नियम बनाए गए हैं.

इस दिशा-निर्देश के अनुसार अब नामांकन के दौरान उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोगों और दो गाड़ियों को ले जाने की अनुमति मिलेगी. मतगणना हॉल में 7 से अधिक काउंटिंग डेस्क की इजाजत नहीँ होगी. एक विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग 3 से 4 हॉल में हो सकती है. चुनाव प्रक्रिया के दौरान सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस शील्ड, मास्क, थर्मल स्कैनर का इस्तेमाल होगा. आयोग के मुताबिक-पोस्टल बैलट की सुविधा दिव्यांगों, 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, कोरोना से संबंधित पंजीकृत नौकरियों में लोगों को दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.