मोतिहारी और सीतामढ़ी में अलग-अलग हादसों में डूबने से 9 की मौत

0
52

मोतिहारी और सीतामढ़ी जिलों में अलग-अलग घटनाओं में डूबने से 9 लोगों की मौत हो गयी। इनमें मोतिहारी में 4 बच्यिों समेत पांच और सीतामढ़ी एक ही परिवार के तीन समेत चार लोगों की मौत हो गयी।

मोतिहारी के अरेराज नगर पंचायत के वार्ड सात के भैरो स्थान के पास के चंवर में सोमवार को चारा लेकर घर लौट रही तीन बच्चियां एक दूसरे को बचाने में डूब गयीं। जिनके शव को स्थानीय लोगों के सहयोग से चंवर से बाहर निकाला गया। ओपी पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मोतिहारी भेज दिया। तीनों बच्चियां नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड आठ की रहने वाली थी।

जानकारी के अनुसार वार्ड आठ के तारा चंद साह की बेटी गुडि़या कुमारी(8), प्रभुदास की बेटी सपना कुमारी(10) व धर्मनाथ पासवान की बेटी गुडि़या कुमारी(9) चारा लाने भैरो स्थान सरेह में गयी थी। चारा लेकर घर लौटने के क्रम में गुडि़या कुमारी का पैर पिसल गया। जिससे वह गहरे पानी में चली गयी। जिसे बचाने के क्रम में उसकी दो सहेलियां भी गहरे पानी में चली गयीं। स्थानीय लोगों के सहयोग से तीनों शव को पानी से बाहर निकाला गया। घटना की सूचना पर ओपीध्यक्ष अभिनव कुमार, सीओ पवन कुमार झा, पार्षद प्रतिनिधि पंकज कुमार व रन्टू पाण्डेय आदि घटना स्थल पर पहुंचे। सीओ झा ने मृतक के परिजनों को आपदा कोष से चार चार लाख रुपये सहायता राशि मुहैया करने का प्रतिवेदन वरीय अधिकारी को भेजने की बात कही। वहीं, गोविन्दगंज विधायक राजू तिवारी ने मृतक के परिजनों को जल्द से जल्द सरकारी सहायता राशि मुहैया करने का आश्वासन दिया।

इधर, पहाड़पुर थाना क्षेत्र के नौवाडीह पंचायत के सेमरा चंवर में डूबकर एक किशोरी (13) की मौत सोमवार को हो गई। मृतका  दुधियावा डीह गांव निवासी कुंवर महतो की पुत्री सुगांति कुमारी बताई जाती है। मृतका वर्ग सात की छात्रा थी। ग्रामीण कृष्णा प्रसाद ने बताया कि किशोरी अपने चाची व अन्य के साथ उक्त चंवर में धान का फसल देखने गयी थी। इसी बीच दोनों पूर्व में जेसीबी द्वारा खोदे गड्ढे में जमा पानी में चली गयी। दोनों को डूबता देख बगल के ग्रामीण पहुंच कर दोनों को निकालते तब तक किशोरी की डूबकर मौत हो चुकी थी।  

वहीं हरसिद्धि प्रखंड के मुरारपुर पंचायत के बघउत बाजार के समीप स्थित मखुआ नदी में नहाने के दौरान एक किशोर की डूबकर मौत हो गयी। मृतक किशोर  हरपुर राय वार्ड नौ के रहने वाले राजकुमार पासवान का बारह वर्षीय पुत्र रंजीत कुमार था। ग्रामीणों ने बताया कि रणजीत अपने साथियों के साथ घर से मखुआ में नहाने आया था।  जहां नदी में डूब जाने से उसकी मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने जब उसे देखा तो दौड़कर वहां पहुंचा और उसके शव को निकाला।

सीतामढ़ी में डूबने से एक ही परिवार के तीन सहित चार की मौत

इसके अलावा सीतामढ़ी जिले में सोमवार को डूबने से एक ही परिवार के तीन बच्चों सहित चार की मौत हो गई। बोखड़ा की खड़का बसंत उत्तरी पंचायत के नया टोला में डूबने से एक ही परिवार के तीन बच्चों की जान गई। वहीं, रुन्नीसैदपुर के इब्राहितमपुर गांव के राजेश बैठा के पुत्र बिट्टी बैठा की डूबने से मौत हो गयी।

बोखड़ा की खड़का बसंत उत्तरी पंचायत के नयाटोल गांव में तालाब में डूबने से एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत से गांव में कोहराम मच गया। तालाब में डूबे तीनों बच्चों का शव ग्रामीणों के सहयोग से निकाला गया। मृत बच्चों की पहचान शिबू साह के पुत्र आयुष कुमार (8), सदानंद साह की पुत्री भारती कुमारी (17) व उमेश साह की पुत्री चंचला कुमारी (15) के रूप में की गई।

जानकारी के अनुसार सभी बच्चे गांव से सटे परोरिया सरेह स्थित तलाब में स्नान करने गए थे। इस दौरान गहरे पानी में चले जाने से तीनों डूब गये। इनको डूबते देख दूसरे बच्चों ने शोर मचाया तो लोगों की भीड़ जुट गई। स्थानीय गोताखोर ने लगभग आधा घंटे की मशक्कत के बाद तीनों बच्चों को तालाब से निकाला गया। लेकिन, तबतक बच्चों की मौत हो चुकी थी।

घटना की सूचना पर सीओ पुष्पा कुमारी, एसआई ओम प्रकाश दलबल के साथ पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सीओ ने बताया कि पीडि़त परिवार को सरकारी नियमानुसार सहायता राशि उपलब्ध करायी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.