वंदे भारत मिशन:सितंबर में अबूधाबी से दो और दुबई से चार उड़ानों से राजस्थान लौटेंगे प्रवासी नागरिक

0
118

वंदे भारत मिशन में प्रवासी राजस्थानियों को जयपुर लाने का सिलसिला सितंबर माह में भी जारी रहेगा। खान एवं पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व संयोजक एयर सेल डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत सितंबर में 6 फ्लाइटों से प्रवासी राजस्थानियों को लाने का कार्यक्रम तय हैं। इनमें अबूधाबी से 2 और दुबई से चार उड़ानों से प्रवासी राजस्थानी जयपुर आएंगे। शुक्रवार को भी करीब 175 प्रवासी राजस्थानियों को लेकर जयपुर एयरपोर्ट पर अबुधाबी से एक फ्लाइट पहुंची।

एसीएस डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत तय उड़ानों के साथ ही चार्टर फ्लाइटों से भी विदेशों से प्रवासी राजस्थानी लाए जा रहे हैं। उन्होेंने बताया कि हाल ही में एयर बबल फ्लाइटों से यूएसए, फ्रांस, जर्मनी, यूके, कनाडा, यूएई आदि की फ्लाइटों से विदेशों से प्रवासियों को लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक समझौते के तहत एयर बबल की फ्लाइटें संचालित हो रही है।

डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि अब तक करीब 160 उड़ानों से 25 हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर एयरपोर्ट पर आ चुके हैं वहीं अब तक करीब 30 हजार प्रवासी राजस्थानी प्रदेश में आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि हेल्थ प्रोटोकाल और केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी के अनुसार जयपुर एयरपोर्ट पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की हुई है। प्रवासी राजस्थानियों के आने की व्यवस्था व क्वारंटाइन सहित अन्य सभी व्यवस्थाओं की नियमित समीक्षा की जा रही है।

जयपुर में पेड क्वारेंटाइन के लिए 40 होटलें चिन्हित की गई है: सुबोध अग्रवाल

पिछले दिनों एसीएस डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर होटल क्लार्कस आमेर और होटर राॅयल ऑर्चिड का संबंधित अधिकारियों एडीएम अशोक कुमार, उपनिदेशक पर्यटन उपेन्द्र सिंह शेखावत और एयर सेल से जुड़े राजस्थान फाउण्डेशन के प्रबंधक अमित सिंघल के साथ दौरा कर वहां क्वारंटाइन कर रहे प्रवासियों से व्यवस्थाओं का फीड बैक लिया। उन्होंने बताया कि जयपुर में पेड संस्थागत क्वारंटाइन के लिए 40 होटल चिन्हित हैं।

क्वारेंटाइन सेंटर्स का लिया जायजा, व्यवस्थाएं देखीं, संतोष जताया

अग्रवाल ने क्वारंटाइन कर रहे प्रवासियों से होटल की व्यवस्थाओं, राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं, मेडिकल चेकअप के साथ ही होटल में नाश्ता, खाना आदि की गुणवत्ता की भी जानकारी ली। डाॅ. अग्रवाल ने जयपुर विकास प्राधिकरण के बगराना स्थित निःशुल्क संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर का भी जायजा लिया और प्रवासियों से विस्तार से चर्चा की। प्रवासी राजस्थानियों की उड़ान जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद चिकित्सकों व अधिकारियों के दल द्वारा सेनेटाइज, थर्मल स्केनिंग, मेडिकल चैक अप, इमिग्रेशन, संस्थागत क्वारंटाइन सहित आवश्यक सभी व्यवस्थाएं की जा रही है।

जयपुर एयरपोर्ट पर तैनात रहेगी अधिकारियों की बड़ी टीम

एयरपोर्ट पर उड़ानों के आने के समय संयुक्त निदेशक मेडिकल डाॅ. एसके भण्डारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. निर्मल जैन, डाॅ. धनेश्वर शर्मा और इनकी पूरी मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेकअप तक की सेवाएं दी जा रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी आशीष कुमार, उपनिदेशक पर्यटन उपेन्द्र सिंह शेखावत और इनकी टीम व रीको वरिष्ठ उपमहाप्रबंधक तरुण जैन आदि द्वारा क्वांरटाइन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जेडीए, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी एयरपोर्ट में व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। एयरपोर्ट पर आवश्यक व्यवस्थाएं चाकचोबंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.