कोरोना Update:मरीजों का आंकड़ा 37 लाख के पार, अब तक 66 हजार से ज्यादा मौतें

0
62

देश में मंगलवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 37 लाख के पार हो गया। अब तक 37 लाख 58 हजार 705 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर 70 हजार 765 नए मरीज बढ़े। राहत की बात यह है कि इनमें 28 लाख 95 हजार 175 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

मंगलवार को 57 हजार 798 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए। अभी 7 लाख 96 हजार 552 मरीजों का इलाज चल रहा है। संक्रमण के चलते अब तक 66 हजार 419 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर सरकार ने अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन जारी कर दी। इसके मुताबिक दोनों राज्यों में अब वीकेंड लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है। यूपी में केवल रविवार को बाजार बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर रोज बाजार सुबह नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलेंगे।

महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार

महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार हो गया। मंगलवार को 15 हजार 675 नए मामले सामने आए। अब तक राज्य में 8 लाख 08 हजार 306 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। अब तक 24 हजार 903 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात है कि राज्य में रिकवरी रेट में लगातार इजाफा हो रहा है। अब रिकवरी रेट 72.32% है।

देश में मृत्यु दर में 0.22% की गिरावट

देश में मरने वालों की संख्या भले ही बढ़ रही हो लेकिन संक्रमित फैलने के मुकाबले मृत्यु दर में लगातार गिरावट हो रही है। देश में मृत्यु दर अब 1.77% हो गई है। इसमें तीन दिनों के अंदर 0.22% की कमी देखी गई है। राज्यों के आंकड़ों के अनुसार, मृत्यु दर देखें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 3.1% है। इसके अलावा संक्रमण के टॉप-10 राज्यों में सात राज्य भी ऐसे हैं जहां 2% से कम मृत्यु दर है। इनमें तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और असम शामिल हैं।

संक्रमण के मामले में 6 दिन की सबसे बड़ी गिरावट

संक्रमितों के आंकड़ों में बीते छह दिन में और मौत के आंकड़ों में बीते 28 दिन की सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले 25 अगस्त को 66 हजार 873 केस आए थे, जबकि 3 अगस्त को 806 संक्रमितों की मौत हुई थी।

कोरोना अपडेट्स…

  • अनलॉक : 4.0 की नई गाइडलाइन के तहत गोवा में मंगलवार से बार और रेस्टोरेंट्स खोल दिए गए। गोवा होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने सरकार के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने उम्मीद जताई की नवंबर-दिसंबर तक राज्य में पर्यटन से जुड़ा कारोबार ठीक-ठाक स्तर पर पहुंच जाएगा।
  • चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ के एस विश्वनाथन ने मंगलवार को बताया कि दो खिलाड़ियों समेत टीम के सभी 13 सदस्यों की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है।
  • हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन फाइनल ईयर एग्जाम का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम सितंबर के आखिरी हफ्ते में हो जाएंगे। 31 अक्टूबर तक रिजल्ट भी जारी हो जाएगा।
  • कर्नाटक में पंचायती राज मंत्री के. एस. ईश्वरप्पा भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके पहले मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, स्वास्थ्य मंत्री समेत तीन अन्य मंत्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।
  • दिल्ली हाईकोर्ट की पांच बेंचों ने मंगलवार को बारी-बारी से खुली अदालत में सुनवाई शुरू कर दी। कोरोना महामारी के कारण सुप्रीम कोर्ट ने 6 अप्रैल को देशभर की अदालतों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई करने का आदेश दिया था।
  • दिल्ली में तीसरे सीरो सर्वे की मंगलवार से शुरुआत हो गई। इस बार यह हर वार्ड में किया जाएगा। इसमें 17 हजार सैम्पल लिए जाएंगे। यह काम एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा। इसके बाद पूरी प्रक्रिया होने में सात से दस दिन और लगेंगे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह जानकारी दी है।
  • असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई की हालत गंभीर हो गई है। वे कोरोना से संक्रमित हैं। सोमवार की रात अचानक ऑक्सीजन लेवल कम होने पर उन्हें जीएमसीएच अस्पताल में भर्ती कर दिया गया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डॉक्टर्स ने उन्हें एक यूनिट प्लाज्मा और ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखने का फैसला लिया है।
  • पंजाब सरकार ने सितंबर के आखिरी हफ्ते तक लॉकडाउन के प्रतिबंधों को जारी रखने का फैसला लिया है। शाम 7 से सुबह 5 बजे तक शहरी इलाकों में कर्फ्यू भी जारी रहेगा। इसके अलावा 167 म्युनिसिपल टाउन में वीकेंड लॉकडाउन भी जारी रहेगा।
  • तमिलनाडु का मीनाक्षी अम्मन मंदिर भी 165 दिन बाद भक्तों के लिए खोल दिया गया है। यहां कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है।
  • पश्चिम बंगाल में कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने कहा है कि मेट्रो सर्विस आठ सितंबर से फेजवाइज शुरू की जाएगी। स्कूल-कॉलेज 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और थिएटर बंद रहेंगे।
  • इंटरनेशनल उड़ानों को लेकर डीजीसीए ने कहा कि भारत से और भारत के लिए शेड्यूल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगी पाबंदी अब 30 सितंबर बढ़ा दी गई है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स 23 मार्च से ही बंद हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की फ्लाइट्स चल रही हैं।
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी में बाहर से आने वाले लोगों के लिए बस अड्डों पर कोरोना टेस्ट की सुविधा शुरू करने का आदेश दिया है। ये सुविधा दिल्ली सरकार को 7 दिन के अंदर शुरू करानी होगी।

चार राज्यों के हाल
1. मध्यप्रदेश

राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 1,525 नए मामले सामने आए। अब तक 65 हजार 490 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें 49 हजार 992 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1,426 मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी 14 हजार 72 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

2. राजस्थान.

राजस्थान में मंगलवार को 1,470 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 83 हजार 163 पहुंच गया। वहीं, 13 लोगों की मौत भी हो गई। इनमें जोधपुर, कोटा, सिरोही, जयपुर और अजमेर में 2-2, बाड़मेर, बीकानेर और धौलपुर में 1-1 की मौत हो गई।

उधर, राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास आरयूएचएस में भर्ती करवाया गया। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आज सुबह उल्टी होने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। डॉक्टर्स का कहना है कि अब उनकी स्थिति बेहतर है। दो दिन पहले ही उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

3.महाराष्ट्र
बीते 24 घंटे में कोरोना के 11 हजार 852 नए मामले सामने आए, 11 हजार 158 रिकवर हुए और 184 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब 1 लाख 94 हजार 56 मरीज ऐसे हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है। अब तक 5 लाख 73 हजार 559 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 24 हजार 583 लोगों की जान जा चुकी है।

4.उत्तरप्रदेश
राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दरअसल, उनके स्टॉफ के कुछ साथी संक्रमित मिले थे। इसके बाद राज्यमंत्री ने भी अपनी जांच कराई थी। रजा ने खुद को सरकारी आवास में क्वारैंटाइन किया है। योगी सरकार के 10 से ज्यादा मंत्री अभी तक संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।
राज्य में बीते 24 घंटे में 5061 केस बढ़े हैं। जबकि 67 लोगों की मौत हुई है। अब तक राज्य में 2,30,414 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं, जबकि मौतों का आंकड़ा 3486 पहुंच गया है। दूसरी ओर 54,788 लोगों का अभी इलाज चल रहा है। राहत की बात है कि 1,72,140 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। कुल एक्टिव मामलों में से 27,263 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 1,00,682 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.