बेगूसराय: ज्वेलरी शॉप से सोना लूटकांड का पुलिस ने किया खुलासा, महिला समेत 11 गिरफ्तार

0
48

बिहार के बेगूसराय जिले के तेघड़ा बाजार में 28 अगस्त को दिनदहाड़े बदमाशों ने राजलक्ष्मी स्वर्ण आभूषण की दुकान पर फायरिंग कर सोने के आभूषण की लूट की बड़ी घटना को अंजाम दिया था। इस घटना के बाद जिले में पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे थे। पुलिस ने इस लूटकांड की घटना के पर्दाफाश को चुनौती के रूप में ली। घटना के बाद एसपी अवकाश कुमार खुद घटनास्थल पर जाकर मामले की पड़ताल की थी। एसपी ने आनन-फानन में बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर कार्रवाई शुरू की। पुलिस को सफलता भी बहुत जल्द मिल गई। तीन दिन के भीतर लूटकांड में शामिल बदमाशों को लूटे गए स्वर्ण आभूषण के साथ गिरफ्तार कर मामले का उद्भेदन कर दिया गया। सोमवार को एसपी अवकाश कुमार ने लूटकांड के उद्भेदन की जानकारी दी।

एसपी ने बताया कि 28 अगस्त को अज्ञात बदमाशें ने तेघड़ा बाजार में राजलक्ष्मी स्वर्ण आभूषण की दुकान में फायरिंग कर आभूषण लूटकांड की घटना को अंजाम दिया था। इसके बाद बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए उन्होंने विशेष छापेमारी टीम गठित की। कहा वैज्ञानिक अनुसंधान के आधार पर लूटकांड में शामिल सभी बदमाशों को लूटे गए आभूषण व हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। 

इन बदमाशों को किया गया गिरफ्तार
एसपी ने बताया कि जांच के आधार पर लूटकांड में शामिल बरौनी थाना के सिमिरया बिंद टोली निवासी बाल्मिकी सहनी के पुत्र रामगति उर्फ लरहा, बालेश्वर निषाद के पुत्र राजा कुमार, नवलकी निषाद के पुत्र दुलार कुमार, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के रचियाही निवासी गणेश महतो के पुत्र मिंटू कुमार, सिंघौल ओपी के उलाव निवासी गुना महतो के पुत्र चंदन कुमार, तेघड़ा थाना के मुसहरी निवासी रामनंदन राय के पुत्र गुलशन कुमार उर्फ प्रिंस, बरौनी थाना के चकिया निवासी मथुरा साह के पुत्र सोनू कुमार, फुलवड़िया थाना के बारो फुलोचौक निवासी सुरेश साह के पुत्र मंजेश कुमार, लखीसराय जिले के मेदनीचौकी थाना क्षेत्र के मेदनी चौकी वंशीपुर निवास भगत महतो के पुत्र विशेश्वर कुमार, मटिहानी थाना क्षेत्र के रचियाही पुराना टोल निवासी चमरू राय के पुत्र हिप्पी कुमार व रामगति उर्फ लरहा की पत्नी निशा कुमारी को गिरफ्तार किया गया। इनलोगों के पास से तीन किलो 489 ग्राम सोना, एक किलो 150 ग्राम चांदी, एक पिस्टल, पांच देसी कट्टा, 15 गोली, 11 मोबाइल, एक बोलेरो गाड़ी, एक बाइक बरामद किया गया। 

लूटकांड का सरगना लरहा है काफी शातिर 
ज्वेलरी दुकान में सोनालूटकांड का मास्टर माइंड रामगति उर्फ लरहा है। वह काफी शातिर अपराधी है। लरहा पर हत्याकांड सहित विभिन्न थानों में आठ मामले दर्ज हैं। पुलिस के अनुसार लरहा मुंगेर से एक बार बाल सुधार गृह से भी फरार हो गया था। उसने प्रेम विवाह किया है। 

लरहा की पत्नी जेवरात लेकर भागने से पहले हो गई गिरफ्तार
पुलिस के अनुसार लूटकांड का सारा आभूषण लरहा ने अपनी पत्नी निशा के पास रख दिया था। वह सारे जेवरात लेकर भागने की फिराक में थी। लेकिन वह भाग पाती इससे पहले पुलिस ने छापेमारी कर जेवरात के साथ उसे गिरफ्तार कर लिया।

दो किलो 615 ग्राम की जगह पुलिस ने 3 किलो 489 ग्राम सोना किया बरामद
सोना लूटकांड मामले में एक बार फिर एसपी अवकाश कुमार के नेतृत्व की लोगों में चर्चा है। तेघड़ा में राजलक्ष्मी स्वर्ण आभूषण की दुकान में लूट की घटना के बाद दुकानदार की ओर से दो किलो 615 ग्राम सोने की लूट की शिकायत की गई। लेकिन पुलिस ने बदमाशों के पास से तीन किलो 489 ग्राम सोना बरामद किया। 

पहले भी ज्यादा सोना पुलिस ने किया था बरामद
पिछले साल 12 नवंबर को गढ़हरा ओपी के ठकुरीचक में बदमाशों ने स्वर्ण व्यवसायियों से सोना लूट लिया था। इस घटना में बदमाशों ने दो स्वर्ण व्यवसायियों को जहां गोली मारकर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। वहीं, स्वर्ण व्यवसायी के कार ड्राइवर दीपक कुमारी की हत्या कर दी थी। इस घटना में भी व्यवसायियों ने 9 किलोग्राम सोने की लूट की बात कही थी। लेकिन पुलिस ने जब घटना में शामिल चार बदमाशों को गिरफ्तार किया तो बदमाशों के पास से 14 किलो 703 ग्राम सोना बरामद हुआ। जिलेवासियों के बीच तब सोना बरामद की खूब चर्चा हुई। लोगों ने कहा आमतौर पर ऐसा नहीं होता है। लेकिन एसपी अवकाश कुमार के कुशल नेतृत्व के कारण ऐसा संभव हो सका। एक बार फिर पुलिस ने यह मिसाल पेश की है कि अधिक सोना बरामद किया।

कई घटनाओं  का हुआ पर्दाफाश
एफसीआई ओपी के बीहट बाजार में बदमाशों ने 16 अगस्त को राजेश ज्वेलर्स में लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था। बदमाशों ने इस लूटकांड की घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। बदमाशों के पास से लूटी गई चांदी बरामद हुई। एसपी ने बताया कि इसके अलावा 27 अगस्त को बीहट-रिफाइनरी रोड में रिलायंस ट्रेंड्रस के मैनेजर आनंद कुमार से लूट के दौरान फायरिंग करने, 18 अगस्त को धत्ता मोड़ के आगे सिसवा ढाला के समीप रिफाइनरी कर्मचारी का 1200 रुपए, एटीएम कार्ड, बाइक की चाबी छीनने, रतनपुर ओपी के मारवाड़ी मोहल्ला में यूको बैंक के पास से स्कूटी लूट में अपनी संलिप्पता स्वीकार की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.