सौंफ एक फायदे अनेक:कर देंगे आपको हैरान

0
245

हरी और कुरकुरी सौंफ हम सभी मुखवास के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. सौंफ (Fennel Seeds) की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. सौंफ का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह याददाश्त बढ़ाता (Increase Memories) है और शरीर को ठंडा रखता है. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा न‍ियमित सौंफ खानें से और भी फायदे होते हैं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं सौंफ खाने के कुछ बेजोड़ फायदे

1. बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें. रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है.
2. सौंफ खाने से आंखों की ज्योति भी बेहतर होती है. आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं.
3. खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और त्वचा में चमक आती है.
4. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं. ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी.
5. सिंकी हुई सौंफ मिश्री के साथ खाने से आवाज तो मधुर होती ही है यह खांसी भी भगाती है.

खून साफ करें 
सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में सेवन करने से पेट को रोगों में आराम मिलता है. साथ ही खून को साफ करने में भी सौंफ मददगार साबित होती है.

मोटापे को दूर करें 
सौंफ में काफी मात्रा में फाइबर होते हैं. सौंफ खाने से आप अपने मोटापे को नियंत्रण में कर सकते हैं. असल में सौंफ फैट को शरीर पर जमने नहीं देती और यह मोटापे को कम करने में मददगार साबित होती है.

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए
सौंफ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को बढ़ाने का काम विटमिन-सी ही करता है. विटमिन-सी शरीर में वाइट ब्लड सेल्स यानी WBC काउंट बढ़ाने में सहायता करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.