देश मना रहा है आज हिंदी दिवस, राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

0
56

आज देश में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है और इस दिन देश भर में हिंदी को लेकर तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. देश के दफ्तरों, कार्यालयों, सरकारी संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों में आयोजन होते हैं और कई तरीके से हिंदी को बढ़ावा देने और इसके विकास के लिए वादे किए जाते हैं.

देश में सबसे पहले 14 सितंबर, 1949 के दिन हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला था. इसके बाद से ही हिंदी दिवस को पूरे देश में मनाने का निर्णय किया गया और हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के शुभकामनाएं दीं और हिंदी भाषा में कार्य कर रहे लोगों को हार्दिक अभिनंदन किया और लिखा कि हिन्दी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. इस अवसर पर हिन्दी के विकास में योगदान दे रहे सभी भाषाविदों को मेरा हार्दिक अभिनंदन.

आज हिंदी दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अब से कुछ देर पहले एक ट्वीट किया है और देश की जनता को शुभकामनाएं दीं.

देश में हिंदी दिवस के अवसर पर अलग अलग कार्यक्रम आयोजित होते हैं लेकिन इस बार कोरोना संकटकाल के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा है. जहां सरकारी कार्यक्रमों पर कोरोना संकटकाल का असर है वहीं स्कूल-कॉलेज व विश्वविद्यालयों में होने वाले आयोजन भी नहीं हुए हैं.

जहां एक तरफ वैश्विक स्तर पर हिन्दी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है तो वहीं भारत में इससे अलग हिंदी दिवस मनाते हैं. भारत में 14 सितंबर का दिन हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, इसके पीछे भी एक कारण है. साल 1949 में 14 सितंबर को ही हिंदी को देश की राजभाषा बनाया गया था. उस वक्त भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे. इन्होंने ही हिंदी के महत्व को देखते हुए 14 सितंबर को ही हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी.

अंग्रेजी के इन 20 शब्दों का जन्म हिंदी से हुआ है

Blighty सैनिकों द्वारा घर या स्वदेश के लिए प्रयोग किया जाने वाला शब्द है, यह शब्द हिंदी के विलायती से बना है। प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के सैनिक इस शब्द को ब्रिटेन और इंग्लैंड के लिए उपयोग करते थे।

अंग्रेजी Mahout शब्द हिंदी के महावत से बना है। हिंदी में महावत का प्रयोग हाथी के मालिक या हाथी को हांकने वाले शख्स के संदर्भ में किया जाता है।

अंग्रेजी का Krait शब्द हिंदी के करैत से बना है। अंग्रेजी में Krait शब्द का उपयोग बंगाल के जहरीले सांप के लिए किया जाता है। यह कोबरा प्रजाति का सांप है।

अंग्रेजी का Cowrie हिंदी के कौड़ी शब्द की तरह ही बोला जाता है। इसका अर्थ भी कौड़ी ही होता है। बस हिंदी में जहां पर ‘ड़’ का उपयोग होता है तो अंग्रेजी में R का उपयोग किया जाता है।

हिंदी में सर्दी के समय ओढ़े जाने वाले गर्म कपड़े को शॉल कहा जाता है, अंग्रेजी में भी इसका उच्चारण बिल्कुल इसी तरह Shawl किया जाता है। ये भी हिंदी से ही बना है।

Cheetah अंग्रेजी का ये शब्द हिंदी शब्द चीता से बना है।

अंग्रेजी का Kedgeree शब्द हिंदी के खिचड़ी से बना है। मछली, चावल और उबले अंडे को मिलाकर बनाई गई यूरोपियन डिश को Kedgeree कहते हैं।

अंग्रेजी का Shampoo शब्द भी हिंदी के चंपू शब्द से बना है। बालों में मसाज करने को चंपी कहते हैं, तो वहीं जब कोई बालों में ज्यादा तेल की मसाज कर लेता है, तो मजाक में उसे चंपू भी कहा जाता है। Shampoo से भी बालों की मसाज करके उन्हें धोया जाता है।

हिंदी के चटनी शब्द से अंग्रेजी के Chutney शब्द की उत्पत्ति हुई है।

अंग्रेजी का Dungaree शब्द हिंदी के डूंगरी से बना है। जिसका मतलब होता है एक मोटा टिकाऊ टवील-बुनाई सूती कपड़ा; डूंगरी मुंबई का वो जिला है जहां डंगरी बनाने वाला कपड़ा बना था।

अंग्रेजी में आलीशान घर को Bunglow कहते हैं यह शब्द हिंदी के बंगला शब्द से बना है।

अंग्रेजी का Chit शब्द हिंदी के चिट्ठी से बना है। अंग्रेजी में कागज के छोटे टुकड़े को चिट कहा जाता है। जिसका उपयोग अक्सर उपहार पर या कापी किताबों पर नाम लिखने के लिए किया जाता है।

अंग्रेजी का Bangle शब्द हिंदी के बंगली शब्द से उत्पन्न हुआ है। अंग्रेजी में कांच की चूड़ियों को Bangle कहा जाता है।

अंग्रेजी का Chintz शब्द हिंदी के छींट शब्द से बना है। अंग्रेजी में कलरफुल फैब्रिक को यानि कॉटन के रंग-बिरंगे डिजाइन वाले कपड़े को Chintz कहा जाता है।

हिंदी के ठग से अंग्रेजी का Thug शब्द बना है। धोखे से दूसरों को लूटने वाले लोगों को ठग कहा जाता है।

जहां हिंदी में घर के मध्य हिस्से को बरामदा कहा जाता है तो वहीं अंग्रेजी में Veranda शब्द का उपयोग किया जाता है। यह शब्द भी हिंदी के बरामदा से बना है।

अंग्रेजी शब्द Dacoit हिंदी के डकैत शब्द का उच्चारण करीब एक सा ही है। ये शब्द डाकुओं के लिए उपयोग किया जाता है।

अंग्रेजी शब्द Dekko की उत्पत्ति हिंदी के देखो शब्द से ही हुई है। इसका अर्थ किसी चीज पर नजर डालना होता है।

अंग्रेजी का Cot हिंदी के खाट शब्द से बना है। हिंदी में बैठने और सोने के लिए इस्तेमाल होने वाली चारपाई को खाट कहते हैं।

अंग्रेजी का Mugger शब्द हिंदी के मगर से बना है। हिंदी में इसका मतलब मगरमच्छ से है। वहीं अंग्रेजी में लुटेरे को Mugger कहते हैं, जो पब्लिक प्लेस पर किसी से लूट-पाट करता हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.