क्या आप भी झाइयों,काले धब्बे से परेशान हैं? इन घरेलू उपायों से कर सकते हैं ठीक

0
288

एक खूबसूरत और आकर्षक चेहरा हर किसी की ख्वाहिश होती है। लोग चाहते हैं कि वह सुंदर दिखें, उनके चेहरे पर चमक बनी रहे। लेकिन भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई बार टेंशन, तनाव, प्रदूषण या त्वचा का ठीक ढंग से ख्याल ना रखने पर आपके चेहरे पर काले धब्बे पड़ जाते हैं, जिन्हें हम पिगमेंटेशन या झाइयां बोलते हैं। झाइयां कई प्रकार की होती हैं किसी-किसी के चेहरे पर यह छोटे-छोटे छींटों की तरह दिखाई देते हैं तो किसी-किसी के चेहरे पर इनके बड़े-बड़े धब्बे होते हैं। आमतौर पर झाइयां आंखों के नीचे गालों पर होती हैं। झाइयां महिला और पुरुष दोनों को हो सकती है।

झाइयां होने के मुख्य कारण

आपके त्वचा पर झाइयां कई कारणों से हो सकती हैं। जैसे अधिक समय तक धूप में रहना, हार्मोंस में बदलाव होना, प्रेगनेंसी,  एंटीबायोटिक्स, हेयर रिमूवल, एलर्जी, गर्भनिरोधक जैसी दवाओं और केमिकल का इस्तेमाल करना, विटामिन b12 और फोलिक एसिड कख शरीर में कमी होना। त्वचा पर झाइयां इन्हीं मुख्य कारणों से होती हैं।

झाइयां या पिगमेंटेशन की पहचान

इन्हें पहचानना बहुत आसान है अगर आपके चेहरे पर आंखों के नीचे या गालों पर काले धब्बे या काले या भूरे छींटे पड़ रहे हों तो समझ जाइए आप पिगमेंटेशन यानी झाइयों के शिकार हो गए हैं। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है इसका इलाज आप घर पर ही कर सकते हैं। आज हम आपको इसका इलाज करने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

झाइयों यानी पिगमेंटेशन को दूर करने के घरेलू उपाय

नींबू और शहद झाइयों को दूर करने का बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में एक नींबू का रस निकाल लेना है। अब इसमें एक से दो चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लेना है। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ देना है। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो कर एक सॉफ्ट कपड़े से पोछ लेना है। अगर आप इस उपाय का प्रयोग नियमित रूप से करते हैं तो कुछ ही दिनों में आप की झाइयां दूर हो जाएंगी।

हल्दी नींबू और बेसन

आपको दो चम्मच बेसन एक नींबू का रस और एक से दो चुटकी हल्दी पाउडर लेना है और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। अब इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक अच्छी तरह से लगा रहने दें, उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से धुल कर किसी कॉटन के कपड़े से पोछ लें।

फलों का उपयोग

फल हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आप झाइयों से परेशान हैं तो आपको सेब और पपीते का गूदा अच्छी तरह से मिक्स कर के अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगाना चाहिए। इससे आपके चेहरे से हर दाग धब्बा कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा।

प्याज करेगा दूर

प्याज के अंदर विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आप झाइयों से परेशान है तो आपको एक प्याज का टुकड़ा लेना है उसे अपने झाइयों वाले भाग पर अच्छी तरह से रगड़ना है और 15 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ देना है। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लेना है। इस उपाय को आप को दिन में लगभग 2 बार करना होगा।

मलाई और बादाम

मलाई और बादाम का पेस्ट चेहरे पर लगाना झाइयों को दूर करने का असरदार उपाय है। इसके लिए आपको हर रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर मलाई और बादाम का पेस्ट लगाना चाहिए। मलाई और बादाम में मौजूद विटामिंस और मिनरल्स आपके चेहरे पर निखार ला देंगे।

धूप में कम से कम निकलें

अगर आपको अपने चेहरे को झाइयों और काले धब्बों से बचाना है तो आपको इसका पूरा ख्याल रखना होगा कि आप जब भी बाहर निकलें तो एक छाता अपने साथ जरूर रखें। जिससे आपके चेहरे पर धूप कम से कम पड़े। आप जितना धूप से बचेंगे आपके चेहरे पर झाइयां उतना ही कम होंगी। आपको इनमें से किसी एक उपाय को नियमित रूप से तकरीबन 10 से 15 दिन करना होगा। अगर फिर भी आपके चेहरे पर झाइयां या पिगमेंटेशन दिखाई पड़ते हैं तो किसी चिकित्सक से आपको सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.