बिहार चुनाव2020:आयोग का निर्देश, चुनावी बैठकों में 100 से अधिक व्यक्ति नहीं होंगे शामिल

0
64

भारत निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय टीम ने बिहार विधानसभा आम चुनाव, 2020 को लेकर निर्देश दिया कि चुनावी बैठकों में सौ से अधिक व्यक्ति नहीं शामिल होंगे। बिना मॉस्क के कोई भी प्रक्रिया नहीं की जाए। कोरोना को लेकर केंद्र व राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन प्रत्येक स्तर पर किया जाए। आयोग की उच्च स्तरीय टीम में शामिल उप निर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार व उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने दो दिवसीय दौरे के क्रम में मंगलवार को भागलपुर एवं बोधगया में 19 जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की। इसके बाद शाम में पटना लौटकर मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार एवं विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव/ सचिव के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। 

आयोग ने प्रशासन की तैयारियों से संतुष्ट दिखा आयोग 
बैठक में आयोग ने कोरोना के बीच स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। आयोग के अधिकारियों ने कहा कि दो दिवसीय दौरे के क्रम में कोरोना की चुनौतियां को प्रशासन चुनाव तैयारियों के बीच समझ रहा है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने चुनाव को लेकर मॉस्क, सेनेटाइजर एवं निर्वाचनकर्मियों के लिए कोरोना से बचाव को लेकर आवश्यक किट के प्रबंध को लेकर की जा रही कार्रवाई की जानकारी दी। 

पर्याप्त निर्वाचनकर्मियों की उपलब्धता पर जोर दिया 
सूत्रों ने बताया कि बैठक में चुनाव को लेकर पर्याप्त निर्वाचनकर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने पर भी जोर दिया गया। निर्वाचन कार्य  में महिला कर्मियों एवं संविदाकर्मियों को शामिल किए जाने को लेकर पहले ही आयोग की ओर से सहमति प्रदान की जा चुकी है। बैठक में चुनाव तैयारियों के दौरान पूर्व से लंबित वारंटों के तामिला और असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर निर्देश दिए गए। 

बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमीर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय, वित्त विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास, परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल सहित अन्य आलाधिकारी शामिल थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.