बिहार: राजधानी पटना समेत कई जिलों में भूकंप के झटके

0
25

बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 4.9 बताई जा रही है. भूकंप का मुख्य केंद्र नेपाल बताया जा रहा है. हालांकि, काफी कम समय तक भूकंप के झटके महसूस किए गए.

मिली जानकारी के अनुसार, सबसे पहले नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी (Kathmandu Valley) में बुधवार सुबह जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर यह स्पीड 6.0 था. भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि इसका असर नेपाल से सटे बिहार के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया.

बता दें कि इससे पहले नेपाल में वर्ष 2015 में प्रलयंकारी भूकंप आया था. भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू के नजदीक पोखरा में था. बता दें कि 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से करीब 9000 लोगों की जान चली गयी थी.

प्रकृति का कहर
बिहार में मंगलवार को सूबे के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरी जिसमें 15 से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी युक्त हवाओं के चलते अगले 48 घंटे तक उत्तर और उत्तर-पूर्वी बिहार में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जतायी गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.