पटना:अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ISBT का सीएम ने किया उद्घाटन, फेज-1 में बसों का परिचालन शुरू

0
37

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को पटना के अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी), मेदांता हॉस्पिटल और कृषि भवन का उद्घाटन किया। आईएसबीटी के उद्घाटन के साथ ही फेज-1 में बसों का परिचालन शुरू हो गया। 

राज्य के विभिन्न कोनों से हर दिन हजारों की संख्या में लोग पटना आते हैं। दूसरे शहरों से आवागमन की समुचित व्यवस्था एवं यात्री बसों के व्यवस्थित संचालन के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में मौजा पहाड़ी में अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (आइएसबीटी) योजना की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई थी।

इस योजना की लागत 339 करोड़ 22 लाख है। आईएसबीटी तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसे तीन भागों में बांटकर बनाया गया है। विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले बसों के लिए अलग टर्मिनल के साथ ही यात्री सुविधाओं का भी विशेष इंतजाम किया गया है।

इसके अलावा वाणिज्यिक ब्लॉक भी बनाया गया है। वहां बनीं दुकानों को बस अड्डे के संचालन और रखरखाव के लिए बनी समिति आवंटित करेगी। बीते दिनों राज्य कैबिनेट ने अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल सोसाइटी, पटना नामक इस शासी निकाय के गठन को भी मंजूरी प्रदान की थी।

दस मंजिला बस अड्डा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. आने वाले दिनों में गांधी मैदान से खुलने वाले सरकारी बसो को भी यही लाया जाएगा. ISBT की बनावट जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का है वहीं यहां बस पकड़ने के पहुंचने वाले यात्रियों के हर सुविधाओ का ख्याल रखा गया है.

नये बने बस अड्डे में वाणिज्यिक ब्लॉक भी बनाया गया है. वहां बनीं दुकानों को बस अड्डे के संचालन और रखरखाव के लिए बनी समिति आवंटित करेगी. हाल में ही नीतीश कैबिनेट ने अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल सोसाइटी, पटना नामक इस शासी निकाय के गठन को भी मंजूरी प्रदान की थी.

यात्रियों को टिकट के लिए पर्याय संख्या में टिकट काउंटर बनाये गए है. बुजुर्गों और बच्चो को पहुचने में दिक्कत न अहो इसके लिए एस्कलेटर की सुविधा दी गई है. पर्याप्त संख्या में महिला और पुरुषों के लिए मॉडर्न शौचालय का निर्माण किया गया है. जो लोग छोटी कार से यहां पहुचेंगे उनके लिए एलिवेटेड रोड बनाया गया है. यहां पर ड्राइवर और  बस स्टाफ के लिए डोमेट्री की व्यवस्था की गई है.

पटना में उद्घटान के लिए तैयार ISBT में लोगो के सुविधाओ को देखते हुए मल्टीप्लेक्स सिनेमा घर, मॉल , शॉपिंग मॉल, भी बनाये गए है ताकि यात्रियों पहुचे लोगो को जरूरत के सामान के लिए कही नही जाना पड़े।यात्रियों को जरूरत के हर सामान यही मिला जाएगी।बस देर होने पर यात्री सिनेमा देख सकेंगे साथ ही कैफेटेरिया, रेस्ट हाउस, फुट कोर्ट, होटल, रेस्टोरेंट का भी मजा ले सकेंगे।यह सारी सुविधाये निर्माण के डी ब्लॉक में होगा जो 10 मंजिला बनाया जा रहा है.

चार अन्य बस स्टैंड का भी किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री पटना के आईएसबीटी के साथ ही चार अन्य जिलों के बस स्टैंडों का भी उद्घाटन किया। इनमें औरंगाबाद, आरा, झाझा और नवादा के बस स्टैंड शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.