21 सितंबर को पीएम मोदी बिहार को देंगे 14 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की सौगात

0
37

बिहार चुनाव की सरगर्मियों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को बिहार के 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि बिहार की सड़कों का कायाकल्प किया जायेगा. प्रदेश की सड़कें चौड़ी होंगी. वहीं नदियों पर पुल के अभाव में लोगों का सड़क मार्ग से आवागमन बाधित नहीं होगा. जानकारी के मुताबिक 350 किमी लंबी इन सड़क परियोजनाओं में कुल 14,258 करोड़ रुपये खर्च होंगे. ऐसे में सड़क परियोजनाओं के पूरा होने पर बिहार के 11 जिलों के लोगों को सीधा फायदा मिलेगा. पटना,जहानाबाद, गया,भोजपुर, बक्सर,नालन्दा, नवादा,कटिहार,पूर्णिया, मधेपुरा और भागलपुर जिलों में रहने वाले निवासियों के लिए आवागमन सुगम हो जायेगा. इन परियोजनाओं के पूरा होने से सामानों का ट्रांसपोटेशन भी आसान हो जायेगा. लोगों को आने जाने में समय की बचत तो होगी ही साथ ईंधन की भी कम खपत होगी और पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी.

बिहार से उसके पड़ोसी राज्यों झारखंड,उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लिए सड़क संपर्क बेहतरीन हो जाएगा. देश के विभिन्न हिस्सों के साथ साथ पड़ोसी देश नेपाल के लिए भी पहुंच आसान हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि इन परियोजनाओं के पूरा होने से प्रदेश के साथ साथ देश की आर्थिक तरक्क़ी होगी. रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर का कायाकल्प करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में स्पेशल पैकेज का ऐलान किया था. इस विशेष पैकेज में 75 परियोजनाओं के लिए 54,700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. इसमें से 13 परियोजनाओं के काम पूरे हो चुके है. 38 परियोजनाओं के काम विभिन्न चरणों पर चल रहा है.कुछ परियोजनाओं का डीपीआर तैयार हुआ है तो कुछ बिडिंग चरण में है. कुछ परियोजनाएं मंजूरी लेने के चरण पर है. इन परियोजनाओं के पूरा होते ही बिहार के सड़कों की तस्वीर बदल जायेगी. सभी नदियों के ऊपर पुल का निर्माण हो जायेगा. सभी राष्ट्रीय राजमार्गों का चौड़ीकरण हो जायेगा.

पीएम स्पेशल पैकेज के तहत गंगा के ऊपर 17 पुल बनेंगे. इन 17 पुलों पर 62 लेन की सड़कें होंगी. राज्य में प्रत्येक 25 किलो में नदियों के ऊपर पुल बन जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.