Google Play से पेटीएम ऐप को अनलाइन गेम्स (जुआ ) के कारण हटाया गया

0
43

Google ने प्ले-स्टोर से Paytm एप को हटा दिया है. अब पेटीएम एप को एंड्रॉयड यूजर्स कुछ समय तक डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, हालांकि पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी एप अभी भी प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं. वहीं एपल के एप स्टोर से पेटीएम को अभी भी डाउनलोड किया जा सकता है.

इस कार्रवाई को लेकर गूगल ने अपने ब्लॉग में पेटीएम पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा है कि ‘हम किसी गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले), ऑनलाइन कैश वाले गेम्स ऐप का समर्थन नहीं करते है.’

गूगल ने बताया कि इसमें वे ऐप शामिल हैं जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती है. आपको बता दें कि ‘PayTM First Games’ के जरिए पैसे जीतने का दावा करती है. लेकिन गूगल की नीति के चलते अब आप प्ले स्टोर से पेटीएम को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे.

Paytm and Paytm First Games apps pulled from Play Store

ये यूजर्स अब भी कर पाएंगे Paytm का इस्तेमाल
फिलहाल Paytm ऐप सिर्फ उन लोगों के मोबाइल में काम कर रहा है जिनके पास पहले से ही ये इंस्टॉल है, लेकिन इस समय गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से ऐप के नए डाउनलोड संभव नहीं हैं. हालांकि Paytm से जुड़े अन्य ऐप, जैसे पेटीएम मनी, पेटीएम मॉल और बिजनेस पेटीएम अभी भी डाउनलोड के लिए गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर उपलब्ध हैं.

क्या है Google की नीतियां?
गौरतलब है कि 18 सितंबर को गूगल ने एक बयान जारी कर कहा कि वो ऑनलाइन कैसिनो या खेल सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप का समर्थन नहीं करता है. अगर कोई ऐप उपभोक्ताओं को बाहरी वेबसाइट की ओर ले जाती है, जो उन्हें असली पैसे या नकद पुरस्कार जीतने के लिए टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता है, तो यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है. 

कब तक रहेगा Paytm पर प्रतिबंध?
जब भी कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो सबसे पहले हम उल्लंघनकर्ता को सूचित करते हैं और उसके बाद ही ऐप को प्ले स्टोर से हटाने की कार्रवाई करते हैं. ये कार्यवाही तब तक जारी रहती है जब तक कि ऐप को गूगल की नियामक शर्तों के दायरे में नहीं लाता जाता है. उस मामले में जहां बार-बार पॉलिसी उल्लंघन होते हैं, हम अधिक गंभीर कार्यवाही कर सकते हैं, जिसमें  गूगल प्ले के डेवलपर खातों को समाप्त करना शामिल है. हमारी नीतियों को सभी डेवलपर्स पर लगातार लागू किया जाता रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.