IPL 2020: धोनी बने 100 मैच जीतने वाले IPLके पहले कप्तान ,मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से दी मात

0
65
  • अंबाती रायुडू बने प्लेयर ऑफ थे मैच
  • क्विंटन डी कॉक बने पावर प्लेयर ऑफ दी मैच
  • 100 IPL जीतने वाले पहले कप्तान बने धोनी

भारत का लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 शनिवार से शुरू हो गया है। देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण इस बार आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जा रहा है। टूर्नामेंट के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच भिड़ंत हुई। चेन्नई ने रोमांचक ओपनिंग मैच में मुंबई को पांच विकेट से मात दी।यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत नसीब हुई। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई ने टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 162 रन बनाए। जवाब में चेन्नई ने अंबाती रायुडू (71) और फाफ डुप्लेसिस (नाबाद 58) की शानदार पारी के दम पर 6 विकेट खोकर 19.2 ओवर में मैच जीत लिया।

सैम कुरेन ने खेली ताबड़तोड़ पारी

चेन्नई सुपर किंग्स को छठा झटका सैम कुरेन के तौर पर लगा। उन्होंने 6 गेंदों में ताबड़तोड़ 18 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 2 छक्के मारे। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। उनका विकेट 153 के कुल स्कोर पर गिरा।

रवींद्र जडेजा ने सस्ते में गंवाया विकेट

रायुडू के जाने के बाद रवींद्र जडेजा क्रीज पर आए। उन्होंने चौका जड़कर बेहतरीन शुरुआत की। लेकिन जडेजा 18वें ओवर की पहली गेंद पर क्रुणाल पांड्या का शिकार बन गए। उन्होंने 5 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 10 रन बनाए।

अंबाती रायुडू ने खेली 71 रन की पारी

अंबाती रायुडू ने शानदार अर्धतकीय पारी खेली। उन्होंने 48 गेंदों में 71 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए। वह अपनी टीम को मुसीबत से निकालकर जीत की दहलीज तक लाए। उन्होंने डुप्लेसिस के साथ तीसरे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को राहुल ने तोड़ा। उन्होंने ने 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर रायुडू को कॉट एंड बोल्ड आउट किया।

चेन्नई को पहले ओवर में ही लगा था झटका

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लक्ष्य का पीछा करने मुरली विजय और शेन वॉटसन आए। दोनों बल्लेबाजों ने ट्रेंट बोल्ट की शुरुआती चार गेंदों का संभलकर सामना किया। वॉटसन ने पांचवीं गेंद पर चौका जमकर हाथ खोलने की कोशिश की। लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट ने वॉटसन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। सलामी बल्लेबाज वॉटसन ने 5 गेंदों में सिर्फ रन ही बनाए।

मुंबई ने चेन्नई को दिया था 163 रन का लक्ष्य

मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 163 रन का लक्ष्य दिया है। मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 162 रन का स्कोर खड़ा किया है। मुंबई की ओर से सबसे ज्यादा रन सौरभ तिवारी ने बनाए। उनके अलावा क्विंटन डी कॉक ने 33 रन का योगदान दिया। चेन्नई के लिए लुंगी नगिडी ने तीन, दीपक चाहर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, पीयूष चावला ने एक विकेट हासिल किया।

नहीं चला क्रुणाल और पोलार्ड का बल्ला

मुंबई इंडियंस पर नियमित अंतराल में विकेट गंवाने का असर साफ दिखा। पांच विकेट गिरने के बाद क्रुणाल पांड्या और कीरोन पोलार्ड भी जल्द पवेलियन लौट गए। क्रुणाल ने सिर्फ तीन रन बाए वहीं पोलार्ड ने 14 गेंदों में 18 रन का योगदान दिया। दोनों को ही लुंगी नगिडी ने अपना शिकार बनाया।

हार्दिक पांड्या सस्तें में हुए आउट

मुंबई इंडियंस को पांचवां झटका ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के तौर पर लगा। उन्होंने दो शानदार छक्के लगाकर अपने आक्रामक दिखाए, लेकिन वह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। हार्दिक ने महज 14 रन बनाकर अपना विकेट सस्ते में गंवा दिया। उन्हें रवींद्र जडेजा ने 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कैट आउट करवाया। हार्दिक का कैच भी फाफ डुप्लेसिस ने पकड़ा. उनका विकेट 124 के कुल स्कोर पर गिरा।

अर्धशतक से चूके सौरभ तिवारी


चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सौरभ तिवार ने टिककर रन बनाए। उन्होंने पहले सूर्यकुमार और फिर हार्दिक पांड्या के साथ टीम को मजबूती दी। हालांकि, सौरभ अर्धशतक बनाने से चूक गए और 15वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा का शिकार बन गए। वह छक्के मारने के चक्कर में फाफ डुप्लेसिस को बाउंड्री पर कैथ दे बैठे। डुप्लेसिस ने उछलकर शानदार कैच लपका। उन्होंने 31 गेंदों की 42 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 1 छक्का जड़ा। उनका विकेट 121 के स्कोर पर गिरा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.