जानिए पूर्व में #Metoo पर अनुराग और बॉलीवुड का क्या था स्टैन्ड ?

0
58

एक्ट्रेस पायल घोष ने डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. उनके आरोपों को बेबुनियाद ठहराते हुए अनुराग कश्यप ने भी जवाब दिया है. अब पायल ने इस मामले की पूरी आपबीती सुनाई है. उन्होंने बताया कि अनुराग ने उन्हें लाइब्रेरी में ले जाकर आपत्त‍िजनक वीड‍ियोज दिखाए थे.  

पायल ने आजतक से बातचीत में बताया कि अनुराग कश्यप उन्हें लाइब्रेरी में ले गए थे जहां उन्हें कुछ आपत्त‍िजनक वीड‍ियोज दिखाए थे. उन्होंने बताया कि #MeToo मूवमेंट के दौरान भी उन्होंने ट्वीट कर अपनी आपबीती बताई थी. हालांकि पायल ने ये ट्व‍ीट्स बाद में डिलीट कर दिए. एक्ट्रेस का कहना है कि वे अभी अपने पर‍िवार की ओर से सपोर्ट की उम्मीद कर रही हैं. इसके बाद ही वे एजेंसी से संपर्क करेंगी. उन्होंने कहा कि अगर अनुराग माफी मांग लेते तो वे उन्हें माफ कर देतीं. पायल ने इंडस्ट्री की ओर से भी सहयोग की उम्मीद जताई है.  

पायल ने ट्वीट कर पीएम मोदी से मांगी थी मदद

गौरतलब है कि पायल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर लिखा था- ‘अनुराग कश्यप ने बेहद बुरी तरीके से खुद को मुझ पर फोर्स किया. नरेंद्र मोदी जी प्लीज एक्शन लीजिए और देश को देखने दीजिए कि इस क्रिएटिव इंसान के पीछे के राक्षस को. मुझे पता है कि ये मुझे नुकसान पहुंचा सकता है. मेरी सुरक्षा खतरे में है. प्लीज मदद कीजिए.’ उनके इस ट्वीट के बाद हर तरफ इसकी चर्चा होनी शुरू हो गई है. इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पायल से लिखित शिकायत देने को बोल है. पायल ने आज ईमेल के जरिए लिखित शिकायत भेजने की बात कही है.

इस मामले पर सफाई देते हुए अनुराग कश्यप ने सोशल मीडिया के जरिए काफी सारे ट्वीट किए हैं और पायल के आरोपों को बेबुनियाद करार दिया है.

Metoo : बॉलीवुड की फीमेल कलाकारों ने खाई कसम, नहीं करेंगी इन लोगों के साथ  काम | News Track Live, NewsTrack Hindi 1

अनुराग कश्यप ने ट्वीट किया, “क्या बात है , इतना समय ले लिया मुझे चुप करवाने की कोशिश में. चलो कोई नहीं. मुझे चुप कराते कराते इतना झूठ बोल गए की औरत होते हुए दूसरी औरतों को भी संग घसीट लिया. थोड़ी तो मर्यादा रखिए मैडम. बस यही कहूँगा की जो भी आरोप हैं आपके सब बेबुनियाद हैं.”

उन्होंने आगे ट्वीट किया, “बाक़ी मुझपे आरोप लगाते लगाते, मेरे कलाकारों और बच्चन परिवार को संग में घसीटना तो मतलब नहले पे चौका भी नहीं मार पाए. मैडम दो शादियाँ की हैं,अगर वो जुर्म है तो मंज़ूर है और बहुत प्रेम किया है , वो भी क़बूलता हूँ. चाहे मेरी पहली पत्नी हों, या दूसरी पत्नी हों.”

अनुराग कश्यप आगे लिखते हैं, “या कोई भी प्रेमिका या वो बहुत सारी अभिनेत्रियाँ जिनके साथ मैंने काम किया है , या वो पूरी लड़कियों और औरतों की टीम जो हमेशा मेरे साथ काम करती आयीं हैं , या वो सारी औरतें जिनसे मैं मिला बस , अकेले में या जनता के बीच.”

उन्होंने आगे लिखा, “मैं इस तरह का व्यवहार ना तो कभी करता हूँ ना तो कभी किसी क़ीमत पे बर्दाश्त करता हूँ. बाक़ी जो भी होता है देखते हैं. आपके वीडियो में ही दिख जाता है कितना सच है कितना नहीं, बाक़ी आपको बस दुआ और प्यार. आपकी अंग्रेज़ी का जवाब हिंदी में देने के लिए माफ़ी.”

इसके साथ ही अनुराग कश्यप ने ये भी बताया कि उन्हें काफी सारे फोन आ रहे है. वो लिखते हैं, “अभी तो बहुत आक्रमण होने वाले हैं. यह बस शुरुआत है. बहुत फ़ोन आ चुके हैं, कि नहीं मत बोल और चुप हो जा. यह भी पता है कि पता नहीं कहाँ कहाँ से तीर छोड़ें जाने वाले हैं. इंतेज़ार है.”

पूर्व में #Metoo पर अनुराग का क्या था स्टैन्ड ?

अनुराग के ट्वीट एक और सवाल उठा रहे हैं की जब पूर्व में ऐसे ही आरोप अन्य लोगों पर लगे तब ये #metoo के समर्थन में थे. ऐसे में एक सवाल और उठ रहा है कि क्या एक महिला बिना किसी आधार और कारण ही इतना बड़ा आरोप लगा देगी? इस मामले मे सुप्रीम कोर्ट का साफ निर्देश है कि पीड़ित का बयान काफी है FIR कर आगे की जांच पड़ताल के लिए. अनुराग अब एक राजनेता की तरह इसे एक साजिश बता रहे हैं. ये वही अनुराग हैं जो ऐसे आरोपों और मुद्दों पर किसी पर भी हमले से नहीं हटते हैं. कल ही उन्होंने रवि किसन को भी गाँजा पीने वाला बताया था और गाँजा पीने को खराब नही बताया था. आज उन्होंने खुद दो शादी और कई प्रेम प्रसंगों की बात मानी है. अनुराग के मुद्दे पर बॉलीवुड के लोगों का क्या रुख रहता है , ये भी देखने वाली बात होगी खासकर उनकी जो ना सिर्फ #Metoo का समर्थन करते थे बल्कि महिला अधिकारों की बात बढ़चढ़ कर करते हैं.

आपको याद है फिल्म क्वीन के निर्देशक विकास बहल का मामला ? कैसे अनुराग ने आरोप लगते ही उन्हें कंपनी से बेदखल कर दिया था और आज अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद बता रहे हैं। उस समय अनुराग का उस आरोप लगाने वाली महिला पर पूरा भरोसा और समर्थन दोनों था. आप भी पढे उस समय की रिपोर्ट —–

” फ़ैंटम प्रोडक्शन हाउस की पूर्व महिलाकर्मी ने विकास बहल पर मई 2015 में गोवा के एक होटल में यौन हमले का आरोप लगाया है.

उस महिला ने कहा है कि यौन हमले की शिकायत उन्होंने अनुराग कश्यप से की थी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की. उस महिला ने 2017 में फ़ैंटम को छोड़ दिया था. इस शिकायत की पुष्टि करते हुए अनुराग कश्यप ने हफ़िंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा है कि जो भी हुआ वो ग़लत था.

उन्होंने कहा है, ”हमलोगों ने इस मामले को ठीक से हैंडल नहीं किया. हम पूरी तरह से नाकाम रहे. मैं ख़ुद के सिवाय किसी और पर आरोप नहीं लगा सकता हूं. लेकिन मैं अब इसे ठीक से हैंडल करने को लेकर प्रतिबद्ध हूं. मुझे उस महिला पर पूरा भरोसा है. उस महिला को मेरा पूरा समर्थन है. बहल ने जो भी किया वो डराने वाला है. हमलोग पहले से ही चीज़ों को ठीक करने में लगे हैं. हम इस मामले में जितना कुछ कर सकते हैं, ज़रूर करेंगे.”

अब अनुराग कश्यप ने फ़ैंटम प्रोडक्शन हाउस को ख़त्म करने की घोषणा ट्विटर पर कर दी है. बहल ने क्वीन फ़िल्म महिला सशक्तीकरण को लेकर बनाई थी और उनकी अगली फ़िल्म सुपर-30 आने वाली है.

एक अन्य इंटरव्यू में अनुराग ने कहा था(आज तक पर ) -अनुराग ने इस बारे में कहा- कहीं भी, ऐसा कैम्पैन सभी सफल होगा, जब पीड़िता सामने आकर बोलेंगी. इसके बाद ही लोग पीड़िता के समर्थन में खड़े हो सकते हैं. यदि पीड़िता ही कुछ नहीं बोलेगी तो कोई और कुछ नहीं बोल सकता.

एक नजर डालिए उन बॉलीवुड सेलेब्स पर जो #metoo को सपोर्ट करते हुए क्या कहा था

वो जो Metoo के सपोर्ट में बोल रहे हैं-

मी टू के सपोर्ट में बोलने वाले लोगों की लिस्ट बहुत लंबी चौड़ी है. कई बॉलीवुड के सितारे खुल कर इसके लिए सामने आए हैं.

1. फरहान अख्तर:

फरहान अख्तर उन सबसे पहले सेलेब्स में से एक हैं जिन्होंने तनुश्री का सपोर्ट किया था. फरहान अख्तर ने लिखा था कि 10 साल पहले जब तनुश्री के करियर को दांव पर लगाया गया था तब भी उन्होंने उनके खिलाफ हुई घटना का विरोध किया था. वो अभी भी उसी बात पर कायम हैं. उनकी हिम्मत की तारीफ करनी चाहिए उनके इरादों पर सवाल नहीं.

2. प्रियंका चोपड़ा:

प्रियंका चोपड़ा ने भी मी टू और तनुश्री का सपोर्ट किया. उन्होंने फरहान अख्तर के ट्वीट पर लिखा कि वो सहमत हैं और दुनिया को सर्वाइवर्स पर यकीन करना चाहिए.

3. दिया मिर्जा:

दिया मिर्जा ने कहा कि ये जरूरी है कि लोग इसके बारे में बोलें. और मीडिया को भी इसे संवेदनशीलता से लेना चाहिए. ये और भी ज्यादा जरूरी है कि इसकी जांच हो. सेक्शुअल हैरेस्मेंट चाहें काम की जगह पर हो या कहीं और उसे किसी भी हालत में सहा नहीं जाना चाहिए.

4. रिचा चड्डा:

रिचा चड्डा ने लिखा कि तनुश्री होना भी तकलीफ देह है. कोई महिला नहीं चाहेगी कि वो ऐसी पब्लिसिटी ले जिससे उसे ट्रोल किया जाए. तनुश्री की गलती सिर्फ इतनी थी कि उन्होंने हिम्मत दिखाई.

It hurts to be #TanushreeDutta rn. To be alone, questioned. No woman wants publicity that opens the floodgates of trolling and insensitivity.What happened to her on set was intimidation.Her only fault was she didn’t back down-takes a special courage to be #TanushreeDutta.— TheRichaChadha (@RichaChadha) September 27, 2018

5. दिव्या दत्ता:

दिव्या दत्ता ने भी इस मूवमेंट के बारे में कहा कि हां बॉलीवुड में भी मी टू हो रहा है, लेकिन हमें लोगों के नाम लेने में काफी समय लग जाएगा.

6. रणबीर सिंह:

रणबीर सिंह ने तनुश्री वाले मामले में कहा है कि अगर ये सच में हुआ है तो ये बहुत गलत है. इसकी मैं निंदा करता हूं.

7. जेनिस सिकेरा:

हॉर्न ओके प्लीज की असिस्टेंट डायरेक्टर जेनिस ने तनुश्री की घटना का पूरा सपोर्ट किया और ये भी बताया कि कथित घटना के दौरान वो वहां मौजूद थीं.

8. ट्विंकल खन्ना:

ट्विंकल खन्ना ने भी तनुश्री का और मी टू का सपोर्ट किया. उन्होंने कहा कि काम करने का सही माहौल जरूरी है और तनुश्री इतनी हिम्मत दिखा रही हैं कि वो बोल सकें. वो आने वाले समय की नींव तैयार कर रही हैं.

9. परिनीति चोपड़ा:

परिनीति चोपड़ा ने भी अपनी बहन प्रियंका की ट्वीट के जवाब में लिखा कि हमें उन लोगों की सुननी चाहिए जिनके साथ गलत हुआ है.

10. अनुराग कश्यप:

अनुराग कश्यप ने न सिर्फ तनुश्री दत्ता का सपोर्ट किया था और कहा था कि लोगों को उनके इरादे पर शक नहीं करना चाहिए बल्कि उन्होंने फैंटम फिल्म के सह-संस्थापक विकास बहल के मामले में भी अनुराग कश्यप ने अपनी आवाज़ उठाई और ट्वीट कर कहा कि वो जिस सपने को लेकर चले थे वो पूरा नहीं हुआ.

11. दीपिका पादुकोण:

मेरे लिए मी टू अभियान स्त्री या पुरुष के बारे में नहीं है. यह गलत पर सही की जीत के बारे में है. मेरा मानना है कि हमें इंसान के तौर पर किसी भी तरह के भेदभाव या उत्पीड़न का सामना करने वाले हर व्यक्ति का समर्थन करना चाहिए. दीपिका ने कहा कि इसे स्त्री और पुरुष के बीच जंग नहीं कहा जा सकता है.

12. सिद्धार्थ:

रंग दे बसंती के एक्टर सिद्धार्थ ने भी तनुश्री के सपोर्ट में कहा. उन्होंने metoo और तनुश्री के बारे में कहा कि अगर कोई महिला आवाज़ उठा रही है तो उसे सुनें. भले ही वो 50 साल बाद मरते समय ही क्यों न बोले. ये बोलकर कि उसने पहले क्यों नहीं कहा उसकी आवाज़ मत दबाएं. उसके आरोपों की जांच तो होगी ही, लेकिन पहले उसकी सुनें.

13. स्वरा भास्कर:

स्वरा भास्कर ने भी कहा कि वो तनुश्री की बात का यकीन करती हैं और बस इतनी ही ट्वीट के साथ उन्होंने मी टू मूवमेंट का भी सपोर्ट किया.

14. काजोल:

काजोल ने भी तनुश्री का सपोर्ट किया और कहा कि अगर वो बोल रही है तो इसमें कुछ सच्चाई तो होगी ही. मैं इसे हमारी इंडस्ट्री से जोड़कर नहीं देख रही, लेकिन ये हर जगह की स्थिती है. अगर ये मेरे सामने हुआ होता तो मैं जरूर कुछ करती इसके बारे में.

15. वरुण धवन:

वरुण धवन ने भी तनुश्री के मामले में कहा कि तनुश्री ने बहुत हिम्मत दिखाई और वो उन्हें सपोर्ट करते हैं.

16. आयुष्मान खुराना:

आयुष्मान खुराना ने भी तनुश्री का सपोर्ट किया और कहा कि जो गलत है वो गलत है. इससे फर्क नहीं पड़ता कि ये कब हुआ या तनुश्री ने देर से क्यों बोला, लेकिन फर्क इससे पड़ता है कि उन्होंने बोला.

17. शिल्पा शेट्टी:

शिल्पा शेट्टी का कहना था कि #metoo की जगह #youtoo होना चाहिए मर्दों के लिए. वक्त आ गया है कि महिलाएं उठें और कमान संभालें.

18. अनुष्का शर्मा:

अनुष्का शर्मा ने मी टू मूवमेंट के बारे में कहा कि ये दिल दहला देने वाला है और सारी डिटेल्स देखकर उन्हें डर लग रहा है. ये तनुश्री की हिम्मत है कि वो बोल रही हैं.

इसके अलावा, पूजा भट्ट, तापसी पन्नू और कई अन्य बॉलीवुड हस्थियों ने तनुश्री और मी टू का सपोर्ट किया.

वो जो इस मामले में मिली जुली और न्यूट्रल राय रखते हैं या विरोध करते हैं..

1. सोनम कपूर:

इस मामले में सबसे पहला नाम सोनम कपूर का इसलिए रखा जा सकता है क्योंकि उन्होंने तनुश्री के मामले में उन्होंने पूरा सपोर्ट किया था और साथ ही साथ उन्होंने Metoo मूवमेंट के बारे में कहा था कि ऐसे किस्से सुनकर उन्हें घिन आती है. पर कंगना के मामले में वो साफ पलट गईं और कहा कि कंगना पर यकीन करना मुश्किल है. यानी सोनम भी समय के हिसाब से सिलेक्टिव विरोध कर रही हैं. सोनम ने पहले कहा था कि वो हर Metoo सर्वाइवर का साथ दे रही हैं.

2. अमिताभ बच्चन:

अमिताभ बच्चन इस बारे में चर्चित हैं कि वो किसी की तरफ कोई स्टैंड नहीं लेते. उन्होंने बॉलीवुड मी टू और तनुश्री और नाना पाटेकर मामले में भी मौन रखा और सिर्फ इतना कहा कि वो न तो तनुश्री के साथ है न ही नाना के साथ.

3. आमिर खान:

आमिर खान ने इस किस्से पर किसी भी तरह का कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया और कहा कि बिना सच्चाई जाने वो कुछ नहीं बोल सकते. जब भी ऐसा कुछ होता है बहुत दुखद होता है और ये लोगों पर है कि वो ऐसे केस की बारीकी से जांच करें.

4. अन्नू कपूर:

अन्नू कपूर इस बारे में कहते हैं कि सेक्शुअल हैरेस्मेंट का मीडिया ट्रायल बनाने की क्या जरूरत है. और तनुश्री ने अभी तक इसके खिलाफ कोई रिपोर्ट क्यों नहीं दर्ज करवाई थी.

5. राखी सावंत:

राखी सावंत भी तनुश्री के विरोध में ही थीं और उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि तनुश्री ड्रग्स लिए हुए थीं तो वो कैसे नाना पाटेकर के साथ शूटिंग कर सकती थीं.

6. एजाज खान:

बिग बॉस में सलमान खान से अपने झगड़े को लेकर मश्हूर हुए अभिनेता एजाज खान ने कहा कि मुझे लगा नहीं नाना जी ऐसा काम करेंगे. और 10 साल तक आप कहां सो रही थीं, न आप जिम जा रही थीं, न खाना खा रही थीं, न ही आप प्रोड्यूसर्स का जवाब दे रही थीं. बिग बॉस जाना था तो सलमान खान ऐसे ही भेज देते. नाना पर आरोप लगाने की क्या जरूरत है. 

बॉलीवुड के कई सितारों ने मी टू को लेकर कुछ नहीं कहा, आलिया भट्ट, एश्वर्या राय, अभिषेक बच्चन, अनिल कपूर (सोनम दावा करती हैं कि अनिल कपूर मी टू मूवमेंट के सपोर्ट में हैं), अजय देवगन, अक्षय कुमार, शाहरुख खान, सलमान खान जैसे दिग्गज सितारे इस मामले में चुप हैं और उन्होंने मी टू को लेकर कुछ भी नहीं कहा है. हालांकि, इनमें से अधिकतर एक्टर्स हॉलीवुड में हो रहे मी टू कैंपेन के बारे में बोले थे, लेकिन फिलहाल मौन हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.