17 मार्च से बंद ताजमहल और आगरा का किला 21 सितंबर से खुलेंगे, ताज में प्रतिदिन 5 हजार टूरिस्ट को ही एंट्री

0
36

आगरा में दो ऐतिहासिक स्थल कल से फिर खुल जाएंगे। पर्यटक 17 मार्च से बंद ताजमहल और आगरा का किला देख सकेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों ने इन दोनों स्थलों को फिर से खोलने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं। इस दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना होगा। 17वीं सदी के बाद पहली बार ऐसा हुआ जब ताजमहल से इतने दिन (188) बंद रहा।

अब तीन बार बंद हुआ ताजमहल

इतिहासकार राजकिशोर राजे के मुताबिक- ताजमहल का निर्माण 1632 से 1648 के बीच हुआ। अब तक तीन बार इसके दरवाजे बंद हुए हैं। पहली बार साल 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच जंग के दौरान ताजमहल 15 दिन बंद रहा था। 1978 में बाढ़ के दौरान सात दिन के लिए बंद रहा। इसके बाद कोरोनावायरस के चलते 17 मार्च को ताज के दीदार पर 15 दिन की पाबंदी लगी थी। बाद में इसे अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया।

आगरा मंडल के 266 स्मारक बंद हुए थे

एएसआई ने आगरा मंडल में 266 और आगरा शहर में ताजमहल के अलावा लालकिला, महताब बाग, सिकन्दरा अकबर टॉम्ब, मरियम टॉम्ब, एत्माद्दौला जैसे आठ स्मारक बन्द कर दिए थे। इनमें से ताजमहल और आगरा का किला छोड़कर अन्य सभी स्मारकों को एक सितंबर से खोल दिया गया था।

एक दिन में सिर्फ पांच हजार पर्यटक ही आ सकेंगे

ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में 2500 पर्यटकों को एंट्री मिल सकेगी। दोनों स्मारकों में टिकट विंडो बंद रहेंगे। ऑनलाइन टिकट बुक कराना होगा। क्यूआर कोड को स्कैन करके भी टिकट लिया जा सकता है। स्मारकों में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन तय कराया जाएगा। सीआईएसएफ टूरिस्ट की जांच करेगी। तामजहल में शाहजहां और मुमताज की कब्रों को पर्यटक देख पाएंगे। लेकिन, मकबरे में एक बार में सिर्फ पांच पर्यटक ही जा पाएंगे।

ताजमहल का इतिहास और रोचाक जानकारी - Taj Mahal History And Facts In Hindi
आगरा किला

इस गाइड लाइन का करना होगा पालन

  • पर्यटकों को मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
  • टिकट विंडो बंद रहेंगे। ऑनलाइन टिकट से एंट्री मिलेगी।
  • पार्किंग समेत सभी पेमेंट डिजिटल मोड में करने होंगे।
  • दीवारों व रेलिंग से दूर रहना होगा।
  • एंट्री से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी। बिना लक्षण वाले ही प्रवेश पाएंगे।
  • स्मारक में ग्रुप फोटोग्राफी की मंजूरी नहीं होगी।
  • विदेशियों को एंट्री टिकट के लिए 1100 रुपए और देश के पर्यटकों को 50 रुपए देने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.