IPL 2020: सीजन का दूसरा मैच ही हुआ टाई,सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को हराया

0
76

किंग्स इलेवन पंजाब 3 सीजन के बाद अपना पहला मैच हारी

दिल्ली की जीत के हीरो रहे रबाडा, सुपर ओवर में 2 रन देकर 2 विकेट लिए,

मार्कस स्टोइनिस बने मैन ऑफ दी मैच

आईपीएल के 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने अपने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हरा दिया है। पंजाब 3 सीजन के बाद अपना पहला मैच हारी है। वहीं, दिल्ली टीम की जीत के हीरो कगिसो रबाडा रहे, जिन्होंने सुपर ओवर में 2 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके बाद दिल्ली ने सुपर ओवर की दूसरी बॉल पर ही 3 रन बनाकर मैच जीत लिया।

कुछ ऐसा रहा सुपर ओवर

(पंजाब की पारी। बल्लेबाजी के लिए केएल राहुल और निकोलस पूरन आए)

पहली गेंद: कगिसो रबाडा की गेंद पर केएल राहुल ने दौड़कर दो रन लिए।

दूसरी गेंद: दूसरी बॉल पर केएल राहुल ने अक्षर पटेल को कैच थमाया।

दूसरी गेंद: रबाडा ने तीसरी बॉल पर निकोलस पूरन को बोल्ड किया।

(दिल्ली की पारी। बल्लेबाजी के लिए रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर आए)

पहली गेंद: मोहम्मद शमी की गेंद पर रिषभ पंत ने कोई रन नहीं लिया।

दूसरी गेंद: वाइड

दूसरी गेंद: पंत ने दौड़कर दो रन लिए और दिल्ली कैपिटल्स ने मैच अपने नाम कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने आए राहुल और मयंक,दिल्ली ने दिया 158 रन का टारगेट

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर पारी का आगाज करने के लिए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल आए हैं। दिल्ली की तरफ से गेंदबाजी की कमान एनरिक नॉर्टजे ने संभाली। नॉर्टजे का यह आईपीएल डेब्यू मैच है।

केएल राहुल ने 21 रन बनाकर खोया विकेट

किंग्स इलेवन पंजाब को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा। राहुल ने मयंक अग्रवास के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े। राहुल ने 19 गेंदों में 21 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और छक्का जमाया। उन्हें पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहित शर्मा ने अपना शिकार बनाया। वह मोहित की गेंद पर चूक गए और बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

अश्विन ने एक ओवर में 2 विकेट झटके

दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने छठे ओवर में दो विकेट झटके। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर करुण नायर को पवेलियन भेजा जबकि पांचवीं गेंद पर निकोलस पूरन को अपना शिकार बनाया। नायर ने 3 गेंदों में 1 रन बनाया वहीं पूरन अपना खाता भी नहीं खोल सके।

मैक्सवेल ने महज एक रन बनाया

किंग्स इलेवन पंजाब का चौथा विकेट ग्लैन मैक्सवेल के रूप में गिरा। उन्हें कगिसो रबाडा ने सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में श्रेयस अय्यर के हाथों लपके गए। उन्होंने 4 गेंदों में महज एक रन बनाया। उनका विकेट 35 के कुल स्कोर पर गिरा।

नहीं चला सरफराज का बल्ला

ग्लैन मैक्सवेल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए सरफराज खान भी जल्द पवेलियन लौट गए। उनसे टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्हें 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल ने आउट किया। उन्होंने छक्के जमाने के प्रयास में पृथ्वी शॉ को बाउंड्री पर कैच थमा दिया। उन्होंने 12 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 12 रन बनाए। उनका विकेट 55 के कुल स्कोर पर गिरा।

मयंक अग्रवाल ने खेली 89 रन की पारी

पंजाब को सातवां झटका मयंक अग्रवाल के तौर पर लगा। सलामी बल्लेबाज मयंक ने दमदार 89 रन की पारी खेली। उन्होंने 60 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 4 छक्के मारे। उन्हें मार्कस स्टोइनिस ने 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शेमरॉन हेटमायर के हाथों कैच आउट कराया। उनका विकेट 157 के कुल स्कोर पर गिरा। मयंक ने अपने दम पर पंजाब को जीत के करीब पहुंचाया। हालांकि, उनके आउट होने से दिल्ली दोबारा मैच में लौट आई। मयंक के बाद क्रिस जॉर्डन क्रीज पर आए। पंजाब को जीत के लिए आखिरी गेंद पर एक रन की जरूरत थी लेकिन जॉर्डन रबाडा को कैच थमा बैठे। इसी कारण मैच अब सुपर ओवर में पहुंच \गया।

दिल्ली की पारी

स्टोइनिस ने 53 रन की पारी खेली

दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही थी। टीम ने 13 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद ऋषभ पंत (31) और कप्तान श्रेयस अय्यर (39) ने पारी को संभालते हुए चौथे विकेट के लिए 73 रन की पार्टनरशिप की। आखिर में मार्कस स्टोइनिस ने 21 बॉल पर 53 रन की पारी खेलकर दिल्ली का स्कोर 8 विकेट पर 157 रन तक पहुंचाया।

पहली पारी के आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन ने 30 रन दिए
पंजाब के लिए आखिरी ओवर क्रिस जॉर्डन ने किया। इसमें दिल्ली ने 30 रन बनाए। स्टोइनिस ने इस ओवर की पहली बॉल पर छक्का जड़ा। अगली गेंद वाइड रही। इसके बाद की लगातार 3 बॉल पर 3 चौके लगाए। ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टोइनिस ने शानदार छक्का जड़ा। आखिरी बॉल जॉर्डन ने नो-बॉल फेंकी, लेकिन दूसरा रन लेने के चक्कर में स्टोइनिस रनआउट हो गए। ओवर की लास्ट बॉल पर नोर्त्जे ने 3 रन बनाए।

बिश्नोई ने डेब्यू मैच में 1 विकेट लिया
पहली पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। उन्होंने शिमरॉन हेटमायर (7), पृथ्वी शॉ (5) और श्रेयस अय्यर (39) को पवेलियन भेजा। डेब्यू मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने भी एक विकेट लिया। उन्होंने पंत को पवेलियन भेजा।

दिल्ली की पारी के हाइलाट्स

ओवररन बनेबैट्समैनबॉलर
0-521/3शिमरॉन हेटमायर : 7 रनमोहम्मद शमी : 2 विकेट
6-1028/0ऋषभ पंत : 17 रन
11-1544/2श्रेयस अय्यर : 22 रनरवि बिश्नोई : 1 विकेट
16-2064/3मार्कस स्टोइनिस : 52 रनशेल्डन कॉटरेल : 2 विकेट

शमी ने आईपीएल में पहली बार पावर-प्ले में एक से ज्यादा विकेट लिए हैं। मैच में उन्होंने पावर-प्ले के अपने 3 ओवर में 2 विकेट लिए। कुल 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लिए। पिछले सीजन तक 42 पारी में उन्होंने पावर-प्ले के 80 ओवरों में सिर्फ 7 विकेट ही झटके थे। शमी ने आईपीएल करियर में अब तक 53 मैच में 45 विकेट लिए।

क्रिस गेल को पहले मैच में मौका नहीं मिला

पंजाब टीम में विदेशी खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, क्रिस जॉर्डन और शेल्डन कॉटरेल शामिल किए गए। कप्तान राहुल ने क्रिस गेल को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया। वहीं, दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में विदेशी खिलाड़ी शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे को मौका मिला।

बिश्नोई, कॉटरेल और नोर्त्जे का आईपीएल में डेब्यू
अंडर-19 में कमाल का प्रदर्शन करने वाले रवि बिश्नोई का यह डेब्यू मैच है। किंग्स इलेवन पंजाब में बिश्नोई के अलावा विंडीज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल भी लीग में अपना पहला मैच खेल रहे हैं। वहीं दिल्ली के लिए क्रिस वोक्स की रिप्लेसमेंट के रूप में एनरिच नोर्त्जे को टीम में शामिल किया गया है। उनका भी यह डेब्यू मैच है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.