IPL 2020: ‘विराट सेना’ ने किया शानदार आगाज, सनराइजर्स को करीबी मुकाबले में दी 10 रनों से मात

0
47

युजवेंद्र चहल बने मैन ऑफ थे मैच

जॉनी बेयरस्‍टो बने गेम चेंजर ऑफ थे मैच

एबी डिविलियर्स बने पावर प्लेयर ऑफ मैच , इन्हे छक्कों के लिए भी अवॉर्ड दिया गया

देवदत्‍त पडिक्‍कल को पावर स्ट्राइकर ऑफ मैच

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजेर्स बेंगलुरु ने आईपीएल सीजन 13 का जीत के साथ आगाज किया है और सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से मात दी है।सनराइजर्स हैदराबाद ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। बेंगलोर की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए। 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम 19.4 ओवर में 153 रनों पर सिमट गई। आरसीबी ने ये मैच 10 रनों से जीत लिया। आज सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम आईपीएल 2020 के अपने पहले मैच में आमने-सामने थे । आरसीबी और एसआरएच का मुकाबला दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेला गया । डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली एसआरएच और विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली आरसीबी इस बार खिताब की प्रबल दावेदारों में शुमार हैं। दोनों टीमों में ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

आरसीबी ने दिया 164 रन का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 164 रन का लक्ष्य दिया है। आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए। आरसीबी की ओर से सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज देवदत्‍त पडिक्‍कल (56) ने बनाए। उनके अलावा एबी डिविलियर्स (51) ने अहम योगदान दिया। उन्होंने अंतिम ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 30 गेंदों की पारी में 4 चौके और 2 छक्के जमाए। डिविलियर्स ने शिवम दुबे (7) के साथ चौथे विकेट के लिए 39 रन की पार्टनरशिप की। हैदराबाद के लिए टी नटराजन, अभिषेक शर्मा और विजय शंकर ने एक-एक विकेट चटकाया। आरसीबी के दो खिलाड़ी रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

पडिक्‍कल-फिंच ने पारी का आगाज किया

आरसीबी की ओर से पारी का आगाज करने के लिए देवदत्‍त पडिक्‍कल और आरोन फिंच आए।टॉस गंवाकर बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और देवदत्‍त पडिक्‍कल ने 5 ओवर में 48 रन जोड़े।

देवदत्‍त पडिक्‍कल ने जड़ा अर्धशतक

सलामी बल्लेबाज देवदत्‍त पडिक्‍कल ने शानदार अर्धशतक जड़ा है। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका आईपीएल डेब्यू मैच है। उन्होंने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़कर पचासा पूरा किया। उन्होंने इस दौरान 8 चौके जमाए।

विराट कोहली ने सस्ते में गंवाया विकेट

 कोहली ने अपना विकेट सस्ते में गंवा दिया। वह 13 गेंदों में महज 14 रन ही बना सके। उन्हें टी नटराजन ने 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना शिकार बनाया। कोहली बड़ा शॉट मारना चाहते थे, लेकिन बाउंड्री के करीब राशिद खान के हाथों लपके गए।

164 रन के लक्ष्य का पीछा करने आए वॉर्नर और बेयरस्‍टो

सनराइजर्स हैदराबाद को पहला झटका सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के रूप में लगा। वॉर्नर 6 रन बनाकर पवेलियन लौ गए। उन्हें गेंदें खेलकर एक चौका जमाया। उन्हें उमेश यादव ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट किया। दरअसल, वॉर्नर नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रन राउट हुए। जॉनी बेयरस्‍टो के शॉट मारने के बाद उमेश ने गेंद को पकड़ने की कोशिश लेकिन वो नॉन स्ट्राइकर छोर के स्टंप्स से जा टकराई। वॉर्नर के आउट होने के बाद मनीष ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए बेयरस्‍टो के साथ 71 रन जोड़े। मनीष को युजवेंद्र चहल ने 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह छक्का मारने के प्रयास में नवदीप सैनी के हाथों लपके गए। उन्होंने 33 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के के दम पर 34 रन की पारी खेली। बेयरस्‍टो ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 43 गेंदों में 61 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े। बेयरस्‍टो को 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने आउट किया। वह चहल की गेंद पर पूरी तरह चूक और बोल्ट हो गए।

एक ही ओवर में आउट हुए प्रियम-अभिषेक

बेयरस्‍टो और मनीष के बाद प्रियम गर्ग (12) और अभिषेक शर्मा (7) भी जल्द पवेलियन लौट गए। दोनों 17वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। प्रियम को शिवम दुबे ने ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया जबकि अभिषेक अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए।

एसआरएच और आरसीबी की प्लेइंग इलेवन

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), जॉनी बेयरस्‍टो, मनीष पांडे, विजय शंकर, मिशेल मार्श, प्रियम गर्ग अभिषेक शर्मा, राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार, संदीप शर्मा और टी नटराजन।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:  विराट कोहली (कप्‍तान), देवदत्‍त पडिक्‍कल, आरोन फिंच, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, नवदीप सैनी, डेल स्‍टेन और युजवेंद्र चहल।

फिंच के आने से आरसीबी को मिली मजबूती

पिछले सीजन में आखिरी स्थान पर रहने वाली आरसीरबी की टीम इस बार काफी संतुलित लग रही है। आरोन फिंच के आने से आरसीबी की बल्लेबाजी और मजबूत हुई है। साथ ही टीम को युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल से भी बहुत उम्मीदें हैं।

तीन बार ऑरेंज कैप हासिल कर चुके हैं वॉर्नर

डेविनड वॉर्नर ने तीन बार टूर्नामेंट में ऑरेंज कैप (सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले) हासिल की है। वह अपनी लय को बरकरार रखना चाहेंगे। उनकी कप्तानी में टीम साल 2016 में चैंपियन बनी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.